अवैध पत्थर खनन मामले में वन रक्षक की शिकायत पर अब तक कोई कार्यवाही नहीं

मिर्जापुर- जनपद के विंध्याचल थानांतर्गत महुआरी कला और आसपास के ग्राम में इन दिनों आरक्षित वन भूमि में अवैध रूप से पत्थर खनन जोरों पर है। कुछ दिनों पूर्व उपजिलाधिकारी की टीम ने अवैध पत्थर खनन मामले में स्थलीय निरीक्षण भी किया था।

इसी तरह 2 जनवरी को बघरा तिवारी ग्राम के भागदेवर कंपार्टमेंट नम्बर 2 आरक्षित वन क्षेत्र में गश्त के दौरान वन विभाग के अधिकारियों को अवैध पत्थर खनन की आहट हुई। प्राप्त जानकारी के अनुसार अनादिनाथ तिवारी(वन रक्षक) ने विंध्याचल थाने में शिकायत दर्ज कराई है कि 2 जनवरी को सुबह 4:30 बजे विकास कुमार उपाध्याय(वन दरोगा), लवकुश कुमार शुक्ला(वन रक्षक), प्रभात कुमार सिंह(वन दरोगा), शुभम त्रिपाठी(वन दरोगा) के साथ गश्त पर थे। इस दौरान कुछ दूर पर उन्हें पत्थर तोड़ने की आवाज सुनाई दिया। आवाज के सहारे मौके पर पहुँचे तो वहाँ पाया कि कुछ लोग आरक्षित वन भूमि पर अवैध पत्थर खनन कर रहे थे। रोकने पर उन लोगों ने गाली-गलौज के साथ वर्दी पर हाथ लगाया तथा धमकी दी गयी कि यहाँ से चले जाओ नहीं तो गाड़ देंगे और पूरी वन विभाग की टीम को लगभग आधे घण्टे बंधक बनाए रखा। शिकायत पत्र में वन रक्षक अनादि नाथ तिवारी ने कहा है कि अभियुक्तों द्वारा आरक्षित वन क्षेत्र का पिलर तोड़ दिया गया है एवं पूरी टीम किसी तरह जान बचाकर वापस आयी।

इस मामले में वन रक्षक अनादि नाथ तिवारी ने 15 अज्ञात सहित 6 लोगों के खिलाफ नामजद तहरीर दी है। लेकिन 4 दिनों के बाद भी अभियुक्तों के खिलाफ एफआईआर नहीं दर्ज हुई है और न ही कोई कार्यवाही हुई है।

रिपोर्ट-:बृजेन्द्र दुबे मिर्जापुर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।