अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा परिषद ने आकार के आधार पर लखनऊ के हवाई अड्डे को बताया सर्वोत्तम

लखनऊ- अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा परिषद ने लखनऊ स्थित चौधरी चरण सिंह हवाई अड्डा को आकार के आधार पर दुनिया का सर्वोत्तम हवाई अड्डा घोषित किया है।
परिषद ने पिछले साल के दौरान यात्री सुविधा के मामले दुनिया के सवोत्तम हवाई अड्डों की सूची जारी की जिसमें चौधरी चरण सिंह हवाई अड्डे को आकार के हिसाब से सबसे अच्छा हवाई अड्डा चुना गया।
लखनऊ हवाई अड्डा के निदेशक ए पी गुप्ता ने बताया ” हम इस उपलब्धि के हकदार है। यात्रियों को बेहतरीन सेवाये देने के लिये खुद को गौरवान्वित महसूस करते है। हवाई अड्डा का संचालन पूरे साल अच्छा रहा है और हमारा प्रयास है कि सेवाओं में निरन्तर सुधार की प्रक्रिया जारी रहे।
यह पहली दफा नही है कि हम अव्वल रहे है। दो साल पहले भी हम चैंपियन रह चुके हैं। ” वर्ष 2017 में दुनिया भर में करीब 7़ 7 अरब लोगों ने हवाई सफर के दौरान अपने अनुभव साझा किये जिनके आधार पर हवाई सेवा की गुणवत्ता के लिये खिताबों की घोषणा की गयी।
इनमे से 16 हवाई अड्डों को उच्च गुणवत्ता की यात्री सेवा के लिये पहली बार विजेता के रूप में चुना गया। इस फेहरिस्त में मुबंई और दिल्ली हवाई अड्डों को एशिया पैसफिक में सर्वोत्तम क्षेत्रीय हवाई अड्डा की श्रेणी के लिये चुना गया। इस कैटेगरी में बीजिंग,हैकू, संघाई हवाई अड्डों को दूसरे स्थान पर संतोष करना पडा जबकि सानया हवाई अड्डा तीसरे स्थान पर रहा।
दुनिया भर में हवाई अड्डों के संघ के तौर पर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा परिषद की स्थापना 1991 में हुयी थी जिसका मकसद सदस्य हवाई अड्डो के बीच समन्वय बनाना है।
परिषद में अंतर्राष्ट्रीय उड्डयन संगठन, अंतर्राष्ट्रीय हवाई यातायात संघ और सिविल एयर नेवीगेशन सर्विसेज आदि शामिल हैं। इस साल जनवरी तक परिषद में 176 देशों के 1953 हवाई अड्डे शामिल हो चुके थे।
परिषद द्वारा यह पुरस्कार हर साल उन हवाई अड्डों को दिया जाता है जिन्हे यात्रियो ने बेहतर सेवा के लिये चुना है। ये पुरस्कार हवाई अड्डों के विभिन्न आकार और विभिन्न क्षेत्रों के लिये होते हैं।
रिपोर्ट-लखनऊ से अनुज मौर्य

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।