अकादमी में दिल्ली न्यायिक सेवा के अधिकारियों हेतु 15 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आरम्भ

चण्डीगढ -दिल्ली न्यायिक सेवा के अधिकारियों का 15 दिवसीय पुलिस प्रशिक्षण कार्यक्रम आज यहां हरियाणा पुलिस अकादमी मधुबन के सरदार पटेल हॉल में आरम्भ हुआ। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन श्री देशराज चालिया, अतिरिक्त जिला सत्र एवं न्यायधीश सोनीपत ने किया। इसमें दिल्ली न्यायिक सेवा के 55 नवनियुक्त ज्यूडिशियल अधिकारी भाग ले रहें हैं जिनमें 27 महिला अधिकारी भी शामिल हैं। यह प्रशिक्षण 28 फरवरी तक चलेगा।
न्यायधीश चालिया ने अपने उद्घाटन संबोधन में कहा कि न्यायिक अधिकारी के रूप में हमें आम नागरिकों के लिए न्यायिक प्रक्रिया को और अधिक सहज बनाने के लिए निरंतर प्रयास करते रहना चाहिए ताकि कोई भी न्यायिक हस्तेक्षप के द्वारा अपने अधिकारों को आसानी से प्राप्त कर सके। उन्होंने प्रतिभागियों का मार्गदर्शन करते हुए कहा कि एक सफल जज बनने के लिए कानूनी ज्ञान के साथ-साथ समाज की जमीनी हकीकत को समझना भी बहुत जरूरी है। नियम व कायदे-कानून के साथ मामले की परिस्थितियों की जानकारी सही निर्णय करने में सहायक होती है। विधि का ज्ञान, फौरेंसिक सार्इंस के बारे में जानकारी, पुलिस की कार्य प्रणाली और जिन परिस्थितियों में वह कार्य करती है उसकी समझ रखने वाले मैजिस्ट्रेट की नजर से अपराधी बच नहीं सकते। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि यह कार्यक्रम निश्चित रूप से न्यायिक अधिकारियों की फौरंसिक साईंस के ज्ञान, पुलिस कार्य प्रणाली के प्रति समझ विकसित करने में सहायक होगा। उन्होंने नवनियुक्त न्यायिक अधिकारियों को बधाई देते हुए उज्ज्वल भविष्य की कामना की।
हरियाणा पुलिस अकादमी के पुलिस अधीक्षक कृष्ण मुरारी ने मुख्य अतिथि को निदेशक अकादमी पुलिस महानिरीक्षक योगिन्द्र ङ्क्षसह नेहरा की ओर से स्मृति चिन्ह भेंट किया। अपने संबोधन में मुरारी ने कहा कि आपराधिक न्यायिक प्रणाली के सभी घटकों द्वारा पीडि़त को न्याय दिलवाने में अपनी-अपनी भूमिका पूरी ईमानदारी व सच्चाई के साथ निभानी चाहिए।
हरियाणा पुलिस अकादमी के जिला न्यायवादी आनन्द मान ने मुख्य अतिथि एवं प्रतिभागियों का स्वागत करते हुए मुख्य अतिथि के जीवन परिचय एवं कोर्स संबंधी जानकारी दी। अकादमी के उप पुलिस अधीक्षक शीतल सिंह धारीवाल ने मुख्य अतिथि को पुष्प भेंट किया।
अकादमी के उप जिला न्यायवादी अनिता मान ने निदेशक अकादमी की ओर से मुख्य अतिथि तथा उपस्थित सभी प्रतिभागियों का आभार प्रकट किया।
इस अवसर पर अकादमी के पुलिस अधीक्षक कृष्ण मुरारी, अकादमी के जिला न्यायवादी आनन्द मान, अकादमी के उप पुलिस अधीक्षक शीतल सिंह धारीवाल, अकादमी की उप जिला न्यायवादी अनिता मान सहित अन्य अकादमी स्टाफ भी उपस्थित रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।