अंबेडकर की प्रतिमा खंडित होने पर दलितों का हंगामा :भीम आर्मी कार्यकर्ताओं नें अफसरों को घेरा

*प्रशासन ने नई प्रतिमा स्थापित कर ली राहत की सांस
*अज्ञात लोगों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज

हरिद्वार – हरिद्वार के कनखल थानाक्षेत्र के जियापोता गांव में किसी शरारती तत्व ने रविवार की रात डॉ. आंबेडकर की प्रतिमा खंडित कर दिया सोमवार सुबह ग्रामीणों की नजर प्रतिमा पर पड़ी तो उनका गुस्सा भड़क उठा। ग्रामीणों को समझाने पहुंचे पुलिस प्रशासन के अफसरों का भी घेराव हुआ। चार घंटे हंगामे के बाद एसडीएम सदर मनीष कुमार सिंह ने नई प्रतिमा लगवाकर ग्रामीणों को शांत कराया। भीम आर्मी के जिला महामंत्री विकास कुमार की तहरीर पर कनखल थाने में अज्ञात लोगों के विरुद्ध मुकदमा भी दर्ज कर लिया गया है।
कनखल थाना क्षेत्र के जियापोता गांव में डॉ. भीमराव आंबेडकर की प्रतिमा लगी हुई है। रविवार रात किसी ने प्रतिमा खंडित कर दी। सोमवार की सुबह ग्रामीण जब उधर से गुजरे तो प्रतिमा से चश्मा गायब था। कुछ ही मिनट में यह बात पूरे गांव में फैल गई। सूचना पर कनखल थानाध्यक्ष ओमकांत भूषण गांव पहुंचे और घटना की जानकारी जुटाई। गुस्साए ग्रामीण प्रतिमा खंडित करने वालों पर तत्काल कार्रवाई की मांग कर रहे थे। पुलिस ने उन्हें समझाने का प्रयास किया, लेकिन ग्रामीण शांत नहीं हुए। धीरे-धीरे आस पास के गांव में रहने वाले अनुसूचित जाति के लोग जियापोता पहुंचने लगे। तब एसडीएम सदर मनीष कुमार सिंह व सीओ कनखल स्वप्न किशोर सिंह भी गांव पहुंचे। मौके पर मौजूद भीम अर्मी कार्यकर्ताओं व ग्रामीणों ने दोनों अधिकारियों को घेर लिया और नारेबाजी करते हुए शरारती तत्व की गिरफ्तारी की मांग करने लगे। एसडीएम ने उन्हें नई प्रतिमा लगवाने के बाद शरारती तत्व की गिरफ्तारी का आश्वासन दिलाया। जिसके बाद भीम आर्मी कार्यकर्ता व ग्रामीण शांत हुए। प्रशासन आनन फानन में डॉ. आंबेडकर की नई प्रतिमा मंगाकर उसे पुरानी प्रतिमा की जगह स्थापित कराया कनखल पुलिस ने भीम आर्मी के जिला महामंत्री (ग्रामीण ) विकास कुमार की तहरीर पर अज्ञात लोगों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कर लिया हैं।_
प्रशासन अलर्ट न होता तो बिगड़ सकती थी स्थिति:-
जियापोता गांव कनखल से लगा हुआ है। शहर में निकाय चुनाव के चलते आचार संहिता लागू है और धारा 144 लागू है। ऐसे में शहर से सटे गांव में आंबेडकर प्रतिमा खंडित होने की सूचना पर प्रशासन ने तत्काल सतर्कता दिखाते हुए मामला शांत कराया। अन्यथा स्थिति बिगड़ सकती थी।मामले को लेकर एसएसपी रिद्विम अग्रवाल का कहना है कि यह किसी शरारती तत्व का काम हो सकता है। फिलहाल अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। जिसने भी यह कृत्य किया है, उसका पता लगाकर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। लॉ एंड आर्डर किसी सूरत में बिगड़ने नहीं दिया जाएगा। माहौल खराब करने वालों से सख्ती से निपपटा जाएगा।

– हरिद्वार से तसलीम अहमद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।