सभी विभाग आदर्श आचार संहिता उल्लंघन के मामलों में करें त्वरित कार्यवाही : निशांत जैन

बाड़मेर/राजस्थान-  सभी विभागों के अधिकारी आपसी समन्वय के साथ आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के मामलों में त्वरित कार्यवाही करें। यह बात जिला कलक्टर निशांत जैन ने जिला मुख्यालय पर आयोजित प्रर्वतन एजेन्सियों की बैठक के दौरान कही। कलेक्ट्रेट परिसर स्थित जिला कलक्टर सभागार में प्रर्वतन एजेन्सियों की बैठक जिला कलक्टर निशांत जैन की अध्यक्षता में आयोजित हुई।

बैठक में जिला कलक्टर निशांत जैन ने पुलिस विभाग को उडन दस्ते एवं स्थैतिक निगरानी दल के साथ नियुक्ति वाले पुलिस कार्मिकों का चिन्हीकरण कर प्रशिक्षण प्रदान करने, उडन दस्तों एवं निगरानी दल के साथ पूरे क्षेत्र की निगरानी रखने के निर्देश दिए। उन्होने किसी भी प्रकार की शिकायत मिलने पर उडनदस्ता प्रभारी के साथ जाकर आवश्यक कानूनी कार्यवाही करने के निर्देश दिए। साथ ही आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के मामलों में त्वरित कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होने आदर्श आचार संहिता के दौरान अवैध हथियार, मदिरा एवं 50 हजार से अधिक की नकदी व 10 हजार से अधिक की सामाग्री जिसमें ड्रग्स, मदिरा, हथियार एवं गिफ्ट आईटम शामिल है। जो मतदाताओं को प्रभावित करने के उदेश्य से ले जाई जा रही हो, को तुरन्त जब्त कराने एवं निर्धारित पंचनामा तैयार करने के निर्देश दिए।

जिला कलक्टर जैन ने निर्वाचन व्यय अन्वीक्षण के उदेश्य से सभी प्रवर्तन, ऐजन्सियों से समन्वय रख, नियमानुसार आवश्यक कार्यवाई सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होने पुलिस विभाग को विशेष रूप से एटीएम वैन्स एवं पार्सल वैन पर निगरानी करने, मतदान के 72 घण्टे पूर्व निगरानी कार्य को और अधिक सुदृढ करने एवं सी-विजिल पर प्राप्त शिकायतों का त्वरित निस्तारण करने के निर्देश दिए। उन्होने आयकर विभाग को किसी भवन में बड़ी मात्रा में नकदी व मूल्यवान वस्तुओं की मौजूदगी के संदेह की स्थिति में जिला निर्वाचन अधिकारी अथवा रिटर्निंग अधिकारी को सुचित करने के निर्देश दिए। उन्होने व्यय संवेदनशील पॉकेटस पर कडी निगरानी रखने, अवैध रूप से नकद एवं वस्तुओं के वितरण एवं परिवहन पर निगरानी रखना तथा चैक पोस्ट की स्थापना करने के निर्देश दिए। उन्होने एफएसटी एवं एसएसएटी दलों द्वारा 10 लाख से अधिक धनराशि जब्त होने की सूचना पर त्वरित कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

जिला कलक्टर ने केन्द्रीय वस्तु एवं सेवा कर एवं वाणिज्य कर विभाग को अवैध सामानों के परिवहन पर निगरानी व अवैध सामग्री विवरण की सूचना प्राप्त होने पर तुरन्त कार्रवाई करने व अत्यधिक मात्रा में सामग्री के स्टॉक की जांच करने तथा अन्तर्राज्यीय चैक पोस्ट पर निगरानी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होने अवैध शराब के वितरण पर प्रभावी नियंत्रण एवं जब्ती के दौरान त्वरित कार्यवाही के निर्देश दिए। शराब की आपूर्ति करने वाले गोदामों पर 24 घण्टे सीसीटीवी कैमरे एवं सुरक्षा बलों द्वारा समुचित निगरानी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होने मतदान के 72 घण्टे पूर्व निगरानी कार्य को अधिक सुदृढ करने के निर्देश दिए।

जिला कलक्टर ने बैंक अधिकारियों को प्रतिदिन 10 लाख से अधिक की निकासी सूचना तथा एटीएम में जमा तथा निकासी राशि की सूचना मय विवरण उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होने परिवहन विभाग एवं रेलवे विभाग को निर्वाचन व्यय अनुवीक्षण के उदेश्य से विभिन्न वस्तुओ, प्रतिबन्धित सामग्री एवं मादक पदार्थ के अवैध परिवहन व वितरण पर विशेष निगरानी रखने, बिना अनुमति से चलने वाले वाहनों पर कार्यवाही करने, अवैध सामग्री पाए जाने पर की स्थिति में संबंधित एजेन्सियों एवं जिला निर्वाचन अधिकारी को कार्यवाही हेतु अवगत कराने के निर्देश दिए।

– राजस्थान से राजूचारण

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *