शिक्षा की अलख जगाने पर दिव्यांग ईश्वर जांगिड और सोनिया जांगिड़ राज्य स्तर पर हुए सम्मानित

बाड़मेर/राजस्थान- दिव्यांग ईश्वर जागिड़ और सोनिया जागिड़ को राज्य स्तरीय समारोह जयपुर में बाड़मेर जिले के एकमात्र दिव्यांग ईश्वर जांगिड के कन्धे से कन्धा मिलाकर सहयोगी सोनिया जागिड़ ने बेरोजगार स्टुडेंट्स के लिए शिक्षा जगत में कंप्यूटर सम्बंधित डिजिटल साक्षर ज्ञान अर्जित करवाते है।

कार्यक्रम में आरकेसीएल निदेशक रविन्द्र शुक्ला ने बताया कि सीएनसी इन्फोटेक सेवा प्रदाता आरकेसीएल द्वारा आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में बाड़मेर के दिव्यांग ईश्वर जांगिड और सोनिया जांगिड़ को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में राज्य के लगभग एक हजार सेंटरों को शामिल किया गया जिसमे बाड़मेर के ईश्वर जांगिड और सोनिया जागिड़ को सम्पूर्ण राज्य में आर.एस.सी.आई.टी. कंप्युटर कोर्स में सबसे ज्यादा विद्यार्थियों को प्रवेश दिलवाकर उनको डिजिटल साक्षर करने पर प्रथम स्थान से पुरस्कृत कर सम्मानित किया गया।

महिला एवं बाल विकास विभाग राजस्थान द्वारा इन्दिरा महिला शक्ति प्रशिक्षण एवं कौशल संवर्धन योजना के तहत महिलाओं तथा बालिकाओं को निशुल्क आर एस सी आई टी कम्प्यूटर कोर्स आनलाइन के साथ ही हजारों युवाओं को आधुनिक शिक्षा पद्धति का ज्ञान देने में राज्य स्तर पर पहली पायदान पर पहुँचा हैं।

दी बाड़मेर कम्प्यूटर कोचिंग इंस्टीट्यूट के डायरेक्टर सोनिया ईश्वर जांगिड़ के द्वारा पिछले एक दशक से महिलाओं और बच्चों,बालिकाओं को कम्प्यूटर प्रशिक्षण के द्वारा शिक्षित किया जा रहा है।एक दशक में बाड़मेर जिले के पन्द्रह हज़ार लोगों को कम्प्यूटर शिक्षा से सम्बन्धित प्रशिक्षण दिया गया है।

कार्यक्रम के दौरान आरकेसीएल निदेशक रविन्द्र शुक्ला, विभागाध्यक्ष अभय शंकर,सीएनसी निदेशक मनीष धमेजा, क्षेत्रीय प्रबंधक नरेंद्र धायल एवं सीएनसी टीम के सदस्यों द्वारा सोनिया ईश्वर जांगिड़ को सम्मानित किया गया।

इस सम्बन्ध में ज्यादा जानकारी देते हुए सोनिया ईश्वर जांगिड़ ने बताया कि निशुल्क कम्प्यूटर प्रशिक्षण में दिव्यांग शषाक्तीकरण योजना के तहत हजारों महिलाओं और लड़कियों को कम्प्यूटर से सम्बन्धित जानकारियाँ देकर प्रशिक्षित किया गया। साथ ही 600 महिलाओं को निशुल्क कंप्युटर प्रशिक्षण दिया गया है।

सोनिया ईश्वर जांगिड़ ने बताया कि ईश्वर जांगिड़ एक दिव्यांग व्यक्ति होने के कारण अपने जीवन की सैकड़ों परेशानियों को देखते हुए ग्रामीण इलाकों के हजारों लोगों को जीवनयापन करने के लिए राज्य सरकार द्वारा समय समय पर जारी योजनाओं में लाभ दिलाने में मदद किया। शिक्षा की ज्योति जगाने वालीं सोनिया ईश्वर जांगिड़ को राज्य स्तरीय पुरस्कारों से कई बार नवाजा गया है और जिले की कई संगठनों और संस्थाओं द्वारा समय-समय पर सम्मानित किया गया है।

बाड़मेर जिले के ग्रामीण क्षेत्रों के गरीब परिवारों के सेंकड़ों व्यक्तियों को ई मित्र का प्रशिक्षण देकर रोजगार उपलब्ध कराया गया है। राज्य सरकार द्वारा जारी योजनाओं का समय-समय पर प्रचार प्रसार करने के लिए दिव्यांग ईश्वर जांगिड़ बाड़मेर जिले में आमजन में जाना पहचाना चेहरा है। जिले के दिव्यांग लोगों की हरसंभव सहायता करने के साथ ही कोराना भड़भड़ी के दौरान मास्क वितरण ओर सेनेटाइजर का वितरण किया था।

राजधानी में आयोजित कार्यक्रम में सोनिया ईश्वर जांगिड़ को सम्मानित करने पर उनके घर परिवार में खुशी का माहौल बना हुआ है और स्थानीय अब्दुल रहमान खिलजी, मुकेश कुमार रामसर,धारू राम जयसिन्धर, भरत धनदै, दिनेश धनदै, जसराज, शिवराज सिंह, विक्रम राठौड़, हरीश अणखिया, सुरेश कुमार भीयाड, सुनिल कुमार जीनगर ,मुकेश कुमार ,मिलन जांगिड़ ओर अन्य सैकड़ों विधार्थियो के साथ ही महावीर नगर कालोनी के लोगो ने मिठाई एक दूसरे को खिलाकर खुशियाँ मनाई।

– राजस्थान से राजूचारण

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *