लोकसभा चुनावों से पहले बाड़मेर से जयपुर तक दौड़ेगी वन्दे भारत एक्सप्रेस रेलगाड़ी

बाड़मेर / राजस्थान- रेलवे मन्त्रालय द्वारा बहुत जल्दी ही राजस्थान को एक और वंदे भारत एक्सप्रेस रेलगाड़ी की सौगात देने की तैयारियां कर रहा है। राजस्थान में जयपुर से उदयपुर के बीच तीसरी वंदे भारत एक्सप्रेस रेलगाड़ी शुरू करने के बाद रेल्वे मन्त्रालय द्वारा राजस्थान की जनता को चौथी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन देने जा रही है। रेल्वे की तरफ से नई वंदे भारत रेलगाड़ी के तारीख का अभी तक कोई अधिकारिक बयान नहीं आया है।

राजस्थान में लोकसभा चुनावों से पहले एक और वंदे भारत एक्सप्रेस का स्वागत करने के लिए तैयार है, जिससे राज्य की रेल कनेक्टिविटी मजबूत होगी और इसके परिवहन बुनियादी ढांचे का आधुनिकीकरण होगा। इस उन्नत ट्रेन की शुरूआत रेल सेवाओं को बढ़ाने और यात्रियों को आरामदायक और बेहतर यात्रा अनुभव प्रदान करने के चल रहे प्रयासों का हिस्सा है। आगामी वंदे भारत एक्सप्रेस से क्षेत्र के रेल नेटवर्क में महत्वपूर्ण योगदान देने की उम्मीद है, जो परिवहन का एक सहज और तेज तरीका प्रदान करेगा।

वंदे भारत एक्सप्रेस रेलगाड़ी जो अपने स्वदेशी डिजाइन और निर्माण के लिए जानी जाती है, भारत की रेलवे क्षमताओं में एक महत्वपूर्ण कदम है। इस उन्नत ट्रेन के लिए राजस्थान की प्रत्याशा अत्याधुनिक परिवहन समाधान अपनाने और यात्रियों की बढ़ती जरूरतों को पूरा करने के लिए राज्य की प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है। ट्रेन को राजस्थान के किन शहरों के बीच चलाया जाएगा यह अभी तय नहीं है। माना जा रहा ट्रेन को जयपुर से इंदौर या जयपुर से बाड़मेर, मुनाबाव वाया जोधपुर के बीच चलाया जा सकता है।

आधुनिक सुविधाओं और अत्याधुनिक तकनीक के साथ, यह ट्रेन देश भर में उच्च गति, विश्वसनीय और टिकाऊ रेल यात्रा को बढ़ावा देने के सरकार के दृष्टिकोण के अनुरूप है। सूत्रों के अनुसार इस महीने किस तारीख को चलेगी यह तय नहीं हुआ है, लेकिन माना जा रहा है रेलवे बोर्ड जल्दी ही इसे चलाने की तिथि घोषित कर सकता है। माना जा रहा है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसे हरी झंडी दिखाकर रवाना कर सकते हैं।

बाड़मेर रेल्वे स्टेशन पर रेलयात्रियों के साथ ही चर्चा करते हुए भाजपा प्रवक्ता रमेश सिहं इन्दा ने बताया कि आधुनिक सुविधाओं से युक्त रेल्वे स्टेशन पर बहुत जल्दी ही बाड़मेर से अहमदाबाद, मुम्बई प्रतिदिन रेलगाड़ी सहित वन्दे भारत एक्स्प्रेस रेलगाड़ी जयपुर और बाड़मेर जिला मुख्यालय पर शुरू करेंगे और देश के अन्य राज्यों से बाड़मेर जिले के लिए हमारे देश की सरहदों पर सुरक्षा व्यवस्थाओं में तैनात भारतीय सेना के जवानों और प्रवासियों के लिए कन्याकुमारी से बाड़मेर वाया कोकेन रेल्वे रेलगाड़ी सहित एक दर्जन से ज्यादा रेलगाड़ियों को शुरू करवाने के लिए सासद कैलाश चौधरी प्रयासरत है और बाड़मेर जिले की जनता को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बाड़मेर जिले की जनता को एक नयी सौगात दिलाएंगे।

राजस्थान के पास अभी तक अजमेर-जयपुर-दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस रेलगाड़ी, जोधपुर साबरमती वंदे भारत एक्सप्रेस रेलगाड़ी, जयपुर उदयपुर वंदे भारत एक्सप्रेस रेलगाड़ी हैं। जयपुर चंडीगढ़ वंदे भारत एक्सप्रेस रेलगाड़ी को चलाने की मांग काफी दिनों से उठ रही थी। सूत्र बताते हैं वंदे भारत की यह रेलगाड़ी अब तक चलाई जा रही वंदे भारत रेलगाड़ियों से कुछ अलग होगी। नई रेलगाड़ी के चलने से न सिर्फ समय बचेगा, बल्कि कई आधुनिक सुविधाएं भी मिलेगी। संभावना है कि रेलवे बोर्ड जल्द ही इस आधुनिक रेलगाड़ी का शेड्यूल और किराया घोषित होगा।

– राजस्थान से राजूचारण

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।