योगी ने बरेली को दी 3405.39 करोड़ रुपये की सौगात : नाथ कॉरिडोर के मॉडल को देख सराहा

*अबकी बार जब वह बरेली आएंगे तो नाथ कॉरिडोर का लोकार्पण करेंगे

*मुख्यमंत्री जी ने जनपद बरेली को 3405.39 करोड़ रुपये की दी सौगात

*170 परियोजनाओं का किया लोकार्पण व शिलान्यास

*मण्डल स्तरीय अधिकारियों के साथ करी समीक्षा बैठक व दिये आवश्यक दिशा-निर्देश

*10.69 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित मल्टी स्पोर्टस इंडोर स्टेडियम का किया उद्घाटन

*रामायण वाटिका में हनुमान जी मूर्ति का किया अनावरण

बरेली – उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज जनपद बरेली के बरेली क्लब मैदान में 3405.39 करोड़ रुपये की कुल 170 परियोजनाओं का लोकार्पण/शिलान्यास किया, जिसमें 705.24 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित कुल 113 परियोजनाओं का लोकार्पण तथा 2700.015 करोड़ रुपये की लागत की 57 परियोजनाओं का शिलान्यास हुआ।

लोकार्पण के अन्तर्गत 133.28 करोड़ रुपये की लागत से बरेली स्मार्ट सिटी लि0 द्वारा लगभग 14 किमी की सड़कों का निर्माण एवं 114.03 करोड़ रुपये की लागत से अण्डरग्राउण्ड इलेक्ट्रानिक केबिल, 400 सीटेड ऑडीटोरियम आदि अन्य विभिन्न विकास कार्य, बरेली विकास प्राधिकरण द्वारा 137.39 करोड़ रुपये की लागत से महानगर के प्रमुख मार्गों का चौड़ीकरण, सुदृढ़ीकरण, डिवाइडर आदि का कार्य, लोक निर्माण विभाग द्वारा 71.54 करोड़ रुपये की लागत से विभिन्न मार्गों का चौड़ीकरण/सुदृढ़ीकरण का कार्य सम्मिलित है।

शिलान्यास के अन्तर्गत 2275.48 करोड़ रुपये की लागत से मुख्यमंत्री शहरी विस्तारीकरण/ नये शहर प्रोत्साहन योजना के अन्तर्गत 238.0000 हेक्टेयर क्षेत्रफल में प्रस्तावित ग्रेटर बरेली आवासीय योजना, 16.72 करोड़ रुपये की लागत से नगर निगम द्वारा हॉटमिक्स सड़क निर्माण, तालाब का सौन्दर्यीकरण आदि कार्य सम्मिलित हैं।

मुख्यमंत्री जी ने बरेली क्लब में जनसभा में भारत माता की जय व वंदे मातरम के नारे के साथ सभी मंचासीन को संबोधित करते हुए नाथ नगरी को कोटि-कोटि नमन किया। उन्होंने कहा कि नगर निकाय चुनाव में मै आया था उस समय कहा था कि स्मार्ट सिटी के लिए डबल इंजन के साथ तीसरा इंजन जोड़ने की आवश्यकता है, आपने अपना आशीर्वाद देकर उमेश गौतम को चुना इसके लिए सभी जनसमूह का अभिवादन करता हूॅ और आज आपके जनपद में 3405.39 करोड़ रुपये से विकास कार्य कराये जा रहे हैं।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि हम सब नये भारत का दर्शन कर रहे हैं, वैश्विक स्तर पर दुनिया भारत का अनुसरण कर रही है। उन्होंने कहा कि अगर गाजियाबाद लखनऊ में विकास होगा तो बरेली को भी लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि काशी कॉरिडोर की तरह बरेली में भी नाथ कॉरिडोर बनाया जा रहा है, अबकी बार जब वह बरेली आएंगे तो नाथ कॉरिडोर का लोकार्पण करेंगे।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा में लोगों को लाभ दिया जा रहा है, जिसे मेरी कहानी मेरी जुबानी में लोग अपने-अपने अनुभव बता रहे हैं जिन्हें योजनाओं का लाभ नहीं मिला है उनका रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है। मुख्यमंत्री जी ने कहा कि आजादी के 75वें वर्ष में आजादी का अमृत महोत्सव मनाते हुये माननीय प्रधानमंत्री मोदी जी ने लक्ष्य रखा कि जब आजादी के 100 वर्ष पूर्ण होंगे तो हम विकसित भारत देखना चाहेंगे।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि 500 वर्षों का संकल्प अयोध्या में राम मंदिर की पुर्नस्थापना के साथ पूर्ण हो रहा है। उन्होंने आमजन से कहा कि 14 जनवरी से स्वच्छता की दृष्टि से कार्य करें, भगवान राम के आगमन पर नगर, गांव, घर व अपने आस-पास को स्वच्छ कीजिए, जैसे दिवाली पर करते हैं, 16 जनवरी से गांव-गांव रामायण का पाठ करें। 22 जनवरी को अपने-अपने गांव, नगर में भंडारा आयोजित कर दीपोत्सव के जरिए नए भारत की नयी दीपावली मनाईए। उन्होंने मकर संक्रान्ति व प्राण प्रतिष्ठा आयोजन की बधाई दी और सभी लोगों को अयोध्या आने का निमंत्रण भी दिया।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री जी ने प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना के अन्तर्गत एक लाभार्थी को प्रमाण पत्र, 02 लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड, पी0एम0 स्वनिधि योजना के अन्तर्गत 02 लाभार्थियों को सांकेतिक चेक, प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के एक लाभार्थी को व मुख्यमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के एक लाभार्थी को सांकेतिक चाबी, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के अन्तर्गत 02 लाभार्थियों को प्रमाण पत्र, उ0प्र0 राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के अन्तर्गत लखपति दीदी बीसी सखी को 486468 रुपये का कमीशन प्राप्त करने पर प्रमाण पत्र व एक अन्य को सांकेतिक चेक, मुख्यमंत्री माटीकला रोजगार योजना के अन्तर्गत 02 लाभार्थियों को प्रमाण पत्र, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के एक लाभार्थी को 2.5 लाख रुपये का चेक तथा प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के अन्तर्गत एक लाभार्थी को 1875000 रुपये चेक वितरित किया। इसके अतिरिक्त वर्ष 2019 में चीन में आयोजित अन्तर्राष्ट्रीय बीच एशियन सेपकटाकरा में भारत की ओर से प्रतिभाग करने वाली तथा नेशनल गेम 2023 में उत्तर प्रदेश की ओर से तृतीय स्थान प्राप्त करने व नागपुर में आयोजित सीनियर नेशनल सेपकटाकरा खेल में उत्तर प्रदेश की ओर से खेलते हुये तृतीय स्थान प्राप्त करने पर कु0 शिवानी को ट्राफी देकर सम्मानित किया गया तथा एथलेटिक्स अमन सिंह को 2023 में आयोजित 38वीं जूनियर नेशनल एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में उत्तर प्रदेश की ओर से खेलते हुये गोला फेंक में तृतीय स्थान प्राप्त करने पर ट्रॉफी देकर सम्मानित किया।

उक्त के उपरांत मा0 मुख्यमंत्री जी सर्किट हाउस पहुंचे, जहां उपाध्यक्ष बरेली विकास प्राधिकरण जोगिन्दर सिंह ने मा0 मुख्यमंत्री के समक्ष नाथ कॉरिडोर के मॉडल का प्रस्तुतीकरण करते हुये विस्तार से कॉरिडोर के बारे में जानकारी दी।

मण्डल स्तरीय समीक्षा बैठक

उक्त के उपरांत मुख्यमंत्री जी ने विकास भवन पहुंच कर मण्डल स्तरीय समीक्षा बैठक करी। जिसमें बरेली के अतिरिक्त मण्डल के अन्य जनपदों के उच्चाधिकारी वर्चुअली रुप से जुड़े और जनपद में कराये गये विकास कार्यों की जानकारी दी।

बैठक में मण्डलायुक्त बरेली सौम्या अग्रवाल ने ‘‘विकसित भारत संकल्प यात्रा‘‘ के बारे में जानकारी देते हुये बताया कि मण्डल में कुल 4014 ग्राम पंचायतें हैं, जिनमें से अबतक 3067 ग्राम पंचायतों में ‘‘विकसित भारत संकल्प यात्रा‘‘ का आयोजन हो चुका है।  

मा0

मुख्यमंत्री जी ने जनपद की स्वास्थ्य सेवाओं के बारे में जानकारी लेते हुये निर्देश दिये कि एम्बुलेंस का रिस्पांस टाइम की निगरानी की जाये, जिससे मरीजों को समय से सुविधा मुहैया हो सके। उन्होंने अस्पतालों में डॉक्टरों की ससमय उपस्थिति, मरीजों के साथ पैरा मेडिकल स्टाफ द्वारा अच्छा व्यवहार करने, डॉक्टरों द्वारा जनऔषधि केन्द्रों की दवायें लिखने तथा बुजुर्गों व गम्भीर बीमार लोगों अस्पतालों में व्हील चेयर आदि की उपलब्धता बनाये रखने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि मलेरिया से निपटने के लिये पूरी कार्ययोजना बनायी जाये, यह दायित्व स्वास्थ्य विभाग का है इस पर कार्य किया जाये।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि ‘‘विकसित भारत संकल्प यात्रा‘‘ का उद्देश्य अंतिम पायदान के व्यक्ति को केन्द्र व प्रदेश सरकार की योजनाओं से जोड़ना है अब यात्रा का जितना भी समय अवशेष है उसमें कैम्प लगाकर पात्रों को योजनाओं का लाभ दिया जाये। उन्होंने कहा कि मण्डल में पराली प्रबंधन पर अच्छा कार्य हुआ है और अच्छा करने की आवश्यकता है। उन्होंने निर्देश दिये कि गौसंरक्षण केन्द्रों पर केयर टेकर, पशु आहार, ठंड से बचाव के इंतजाम, हरा चारा, पीने के पानी आदि की व्यवस्था व्यापक रूप से की जाये। उन्होंने निर्देश दिये कि ग्लोबल इंवेस्टर समिट के  प्रकरण जिलों में यदि किसी कारण से पेंडिंग हैं तो उनका निस्तारण किया जाये। उन्होंने कहा कि जीएसटी कलेक्शन/माइनिंग/वैट आदि से प्राप्त धनराशि से विकास कार्य होता हैं इसलिये इस पर विशेष जोर दिया जाये। उन्होंने कहा कि जीएसटी रजिस्ट्रेशन को बढ़ाया जाये, व्यापारियों के साथ ट्रेनिंग कार्यक्रम बनाये, जिसमें उन्हें जानकारी दी जाये।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि विद्यालयों में बालिकाओं के लिये अलग से शौचालय बनवाया जाये, प्रोजेक्ट अंलकार के अन्तर्गत माध्यमिक विद्यालयों में सुदृढ़ीकरण का कार्य कराया जाये। उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन के अन्तर्गत कराये जा रहे कार्यों में गुणवत्ता, पेयजल आपूर्ति, यूजर चार्ज, सड़कों को ठीक कराने पर ध्यान दिया जाये। उन्होंने कहा कि नगर निकायों में स्वच्छता पर विशेष ध्यान देते हुये ठोस व तरल अपशिष्ट प्रबन्धन सम्बन्धी कार्य कराये जायें।

मुख्यमंत्री जी ने पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों को निर्देश दिये कि जनप्रतिनिधियों के साथ संवाद व बेहतर समन्वय बनाये रखें, आम जनता की समस्याओं की जनसुनवाई की जाये और समस्या के निवारण की फीडबैक भी ली जाये। उन्होंने निर्देश दिये कि शीतलहर के दृष्टिगत रैन बसेरों का निर्माण तथा कम्बल आदि का वितरण भी किया जाये।

मल्टी स्पोर्ट्स इंडोर स्टेडियम का उद्घाटन

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के कर कमलों से बरेली के स्मार्ट सिटी के अन्तर्गत स्पोर्टस स्टेडियम प्रांगण में निर्मित मल्टी स्पोर्ट्स इंडोर स्टेडियम का फीता काटकर उद्घाटन किया गया।

उक्त मल्टी स्पोर्टस इंडोर स्टेडियम का निर्माण 10.69 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है, जिसमें बरेली शहर के युवाओं को राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिभाग करने हेतु अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त संसाधन मिलेगें साथ नवनिर्मित इंडोर स्टेडियम में 43×27 वर्ग मीटर इंडोर एरिना बनाया गया है, जिसमें 344 सीटिंग चेयर, फायर अलार्म सिस्टम, पावर बैकअप, मेडिकल रूम, चेंजिग रूम व शौचालय आदि की सुविधाएं उपलब्ध हैं। कैम्पस के अन्दर बास्केट बाल, बैडमिंटन, वॉली बाल, जूडो, जिम्नास्टिक व टेबिल टेनिस आदि खेल किसी भी समय खेले जा सकते हैं, जिस हेतु कैम्पस में अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के खेल उपकरण लगाये गये हैं।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री जी ने वित्त मंत्री सुरेश खन्ना जी के साथ बैडमिंटन पर भी हाथ आजमाये।

रामगंगा नगर आवासीय योजना में स्थित रामायण वाटिका में आयोजन

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने बरेली विकास प्राधिकरण द्वारा विकसित की जा रही रामगंगा नगर योजना में रामायण वाटिका का निरीक्षण किया तथा बरेली विकास प्राधिकरण की ग्रेटर बरेली आवासीय योजना का शिलान्यास एवं रामायण वाटिका में हनुमान जी की मूर्ति का अनावरण भी किया।  

मुख्यमंत्री जी को अवगत कराया गया कि लगभग 600 एकड़ क्षेत्रफल में मुख्यमंत्री शहरी विस्तारीकरण/नये शहर प्रोत्साहन योजना के अन्तर्गत ग्रेटर बरेली आवासीय योजना का विकास किया जा रहा है। इस योजना में किसानों को प्रतिकर के रूप में 1377 करोड़ रुपये की धनराशि वितरित की जाएगी। विकास कार्यों सहित परियोजना की कुल लागत 2200 करोड़ रुपये होगी। योजना के अन्तर्गत किसानों को 635 करोड़ रुपये से अधिक की धनराशि अब तक प्रतिकर के रूप में वितरित की जा चुकी है।

 इस अवसर मुख्यमंत्री जी के कर कमलों के द्वारा पांच भू-स्वामियों को चेक वितरण किया गया। उपाध्यक्ष, बरेली विकास प्राधिकरण द्वारा मुख्यमंत्री जी को अवगत कराया गया कि योजना के अन्तर्गत विश्व स्तरीय शैक्षणिक, स्वास्थ्य सुविधाओं के विकास हेतु मेडिसिटी व नॉलेज पार्क, इसके अतिरिक्त सॉफ्टवेयर कम्पनियों को आकर्षित करने के लिए साइबर सिटी का प्रस्ताव, योजना की समस्त जोनल रोडों को 45 मीटर चौड़ा प्रस्तावित किया गया है तथा योजना में 40 प्रतिशत भूमि सड़क, पार्क, स्टेडियम, कम्युनिटी सेन्टर व अन्य सार्वजनिक उपयोगों के लिए आरक्षित की गयी है। योजना में समस्त बिजली, टेलीफोन आदि की समस्त लाईनें भूमिगत ही रहेगीं।

उपाध्यक्ष, बरेली विकास प्राधिकरण द्वारा रामायण वाटिका के बारे में मुख्यमंत्री जी को विस्तार से जानकारी देते हुये बताया गया कि भगवान राम वनागमन के समय जिन-जिन स्थानों से होकर गए व जिन-जिन स्थानों पर उनके द्वारा विश्राम किया गया, उन स्थलों पर जो वृक्ष मौजूद थे, उन वृक्षों का रोपण इस वाटिका में किया जायेगा तथा भगवान श्रीराम के जीवन से जुड़े उन प्रसंगों का विस्तृत विवरण व उन प्रसंगों से जुड़ी मूर्तियाँ यहाँ स्थापित की जायेगी। इस रामायण वाटिका में चित्रकूट वाटिका, दण्डकारण्य वाटिका, पंचवटी वाटिका, माता सबरी आश्रम, किष्किन्धा वाटिका, अशोक वाटिका, पम्पा सरोवर आदि की संकल्पना को विकसित किया जा रहा है। पम्पा सरोवर में भगवान राम की 52 फिट ऊंची प्रतिमा भी स्थापित की जाएगी। इसके अतिरिक्त वाटिका की दीवारों पर भगवान राम के जीवन से जुड़े प्रसंगों को पत्थरों पर उकेरा जायेगा। वाटिका में दशावतार स्तम्भ का निर्माण भी कराया जाना है, जिसमें भगवान विष्णु के समस्त अवतारों को प्रदर्शित किया जायेगा। इस संकल्पना का मुख्य उद्देश्य यह है कि प्राचीन दुर्लभ वृक्षों/वनस्पतियों का संरक्षण व लोगों को स्वच्छ वातावरण उपलब्ध कराने के साथ-साथ हमारी वर्तमान और भावी पीढ़ी को मर्यादा पुरूषोत्तम भगवान राम के जीवन व भारतीय संस्कृति के विभिन्न आयामों से परिचित कराना है।

इस अवसर पर बरेली विकास प्राधिकरण की उपलब्धियों पर एक लघु फिल्म का प्रदर्शन भी मुख्यमंत्री जी के समक्ष किया गया। मुख्यमंत्री जी द्वारा प्राधिकरण के कार्यों की प्रशंसा की गयी तथा निर्देश दिए गए कि निर्माण एवं विकास कार्यों की गुणवत्ता बनाये रखी जाए व निर्धारित समय-सीमा के अन्दर ही पूरा किया जाए।

मुख्यमंत्री जी द्वारा यह भी निर्देश दिए गए कि नयी आवासीय योजनाओं के विकास के समय ध्यान दिया जाए कि टाउनशिप में सीवेज, ड्रेनेज व ठोस अपशिष्टों के प्रबन्धन में देशी पद्धतियों का उपयोग किया जाए। एस0टी0पी0 चलाने के खर्चे बहुत अधिक होते है। यदि देशी मॉडल अपनाये जायेंगे तो खर्चों में बहुत अधिक कमी होगी। यह भी प्रयास किया जाए कि तरल व ठोस अपशिष्टों का शोधन इस रीति से किया जाए तथा उनकी रिसाईक्लिंग इस प्रकार की जाए जिससे कोई भी अपशिष्ट टाउनशिप से बाहर न जाए। मा0 मुख्यमंत्री जी द्वारा यह निर्देश भी दिये गये कि आवासीय टाउनशिप के साथ-साथ विभिन्न औद्योगिक क्लस्टर, मेडिसिटी व नॉलेज पार्क भी विकसित किये जाए, जिससे लघु उद्यमियों व सेवा क्षेत्र से जुड़े व्यक्तियों को रोजगार भी प्राप्त हो।

आयोजन के दौरान वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना, पशुधन एवं दुग्ध विकास मंत्री धर्मपाल सिंह, वन एवं पर्यावरण मंत्री डॉ0 अरूण कुमार, सांसद संतोष गंगवार, सांसद धर्मेन्द्र कश्यप, सदस्य विधान परिषद डॉ0 जयपाल सिंह व्यस्त, डॉ0 हरी सिंह ढिल्लो, कुंवर महाराज सिंह, अध्यक्ष जिला पंचायत रश्मि पटेल, महापौर डॉ0 उमेश गौतम, विधायक कैण्ट संजीव अग्रवाल, विधायक फरीदपुर श्याम बिहारी लाल, विधायक बिथरीचैनपुर डॉ0 राघवेन्द्र शर्मा, विधायक मीरगंज डॉ0 डी0सी0 वर्मा, विधायक नवाबगंज डॉ0 एम0पी0 आर्य, विधायक भोजीपुरा शहजिल इस्लाम, बृज क्षेत्र अध्यक्ष दुर्विजय सिंह शाक्य, बरेली जिलाध्यक्ष पवन शर्मा, अधिकारियों में मण्डलायुक्त सौम्या अग्रवाल, अपर पुलिस महानिदेशक परिक्षेत्र बरेली प्रेमचंद मीणा, पुलिस महानिरीक्षक परिक्षेत्र बरेली डॉ0 राकेश सिंह, जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक घुले सुशील चन्द्रभान, मुख्य विकास अधिकारी जग प्रवेश सहित समस्त सम्बंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।