मुआवजे की मांग को लेकर एवं प्रशासन के रवैये से परेशान होकर किन्नरों ने किया हंगामा

बिहार- वैशाली जिले के बिददुपुर में मुआवजे की मांग की लेकर किन्नरों की एक टोली ने जमकर बाबाल काटा एवं अपनी मांगों पर अरे रहे। बिदुपुर । हाजीपुर महनार मुख्य मार्ग पर प्रखंड मुख्यालय गेट के समीप घंटो सड़क जाम किया। इस दौरान किन्नरों ने स्थानीय प्रशासन के बिरुद्ध जमकर भड़ास निकाला और बीडीओ एवम बड़ा बाबू मुर्दाबाद के नारे भी लगाए ।
प्राप्त जानकारी के अनुसार बिदुपुर के दाउदनगर में चार माह पूर्व बिजली के करेंट लगने से एक किन्नर की मौत हो गयी थी। मौत के बाद इन किन्नरों ने मुआवजे की मांग को लेकर बिदुपुर प्रखंड कार्यालय से लेकर हाजीपुर कार्यालय का दर्जनों बार चक्कर लगाया। लेकिन अब तक कोई करवाई नही होने पर किन्नरों का गुस्सा फूट पड़ा और पहले प्रखंड कार्यालय में जमकर नंगा नाच किया।इससे प्रखंड के तमाम कर्मी कार्यालय छोर कर फरार हो गए।
ये किन्नर बीडीओ और सीओ को खोजते खोजते उनके सरकारी आवास पर भी पहुच गए। लेकिन कोई पदाधिकारी नही मिलने पर प्रखंड में पहले जमकर पथराव किया। उसके बाद प्रखंड मुख्यालय गेट के समीप सड़क पर उतर गए। इतना ही नही इन किन्नरों ने सारे वाहनों को रोक दिया और एक पिकप वाहन पर पथराव कर क्षतिग्रस्त भी कर दिया। जिससे आवगमन बाधित रहा। हालांकि बाद में घंटो बाद माईल मुखिया प्रतिनिधि रणवीर राय और प्रभारी थानाध्यक्ष भोला सिंह के हस्तछेप के बाद मामला शांत हुआ।सड़क जाम कर रहे आरती किन्नर,पूजा किन्नर,सपना किन्नर,छोटी किन्नर, निशा किन्नर, टुनटुन किन्नर,जुली किन्नर,टीना किन्नर, गुड़ी किन्नर, रानी किन्नर आदि ने बताया कि हमारे एक साथी कबूतरी किन्नर की बिजली करेंट लगने से गत 07 फरबरी को मौत हो गयी थी।
मौत के बाद मुआवजे की मांग को लेकर दर्जनों बार बिदुपुर एवम हाजीपुर कार्यालय का चक्कर लगाया लेकिन इन कार्यालय में बैठे कर्मी ठीक ढंग से बात नहीं करते और बिदुपुर वाले कर्मी हाजीपुर कार्यालय को जाने कहते एवं हाजीपुर कार्यालय वाले बिदुपुर कार्यालय जाने को कहते इस टाल मटोल को लेकर हम लोग सड़क पर उतर आए। हालांकि बाद में मुखिया प्रतिनिधि रणवीर राय एवं प्रभारी थाना अध्यक्ष भोला सिंह के हस्तक्षेप के बाद मामला शांत हुआ , वीडियो से फोन पर बात कराने और एक हफ्ता के अंदर मुआवजा दिलाने के आश्वासन पर इन किन्नरों ने स्वतः सड़क जाम हटा लिया उसके बाद आवागमन चालू हुआ।

-नसीम रब्बानी, पटना/ बिहार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।