मनरेगा का कार्य मजदूरों से न कराकर हो रहा है जेसीबी से: अधिकारी शिकायत को कर रहे नजरअंदाज

वैशाली(हाजीपुर)- महुआ अनुमण्डल जन्दाहा अंतर्गत रसलपुर पुरुषोत्तम पंचायत में जेसीबी मशीन से कार्य करा कर हो रही मजदूरों की हकमारी पुरानी योजना को नई बता मनरेगा में लूट-खसोट जारी।

सूत्रों के अनुसार आला अधिकारी मुखदर्शक बनकर बन बैठे है।पंचायत रोजगार सेवक विजय साह लंबे समय से एक ही पंचायत में जमे रहने के कारण भारी अनियमितता देखने को मिल रही है। वर्तमान मुखिया जगत नारायण साह के कार्यकाल में भी पंचायत रोजगार सेवक के पद पर कार्यरत हैं ,जिससे मनरेगा कार्य में भारी अनियमितता देखने को मिल रही है

महुआ अनुमण्डल जन्दाहा अंतर्गत रसलपुर पुरुषोत्तम पंचायत के पंचायत रोजगार सेवक विजय साह लंबे समय जमे रहने के कारण मुखिया के मिली भगत से किया जा रहा है मनमाना कार्य।

महुआ अनुमण्डल जन्दाहा अंतर्गत रसलपुर पुरुषोत्तम पंचायत में जेसीबी मशीन से कार्य करा कर हो रही मजदूरों की हकमारी पुरानी योजना को नई बता मनरेगा में लूट-खसोट जारी है। वहीं जहां मजदूरों से काम कराना है, वहां मशीनों से काम लिया जा रहा है। गरीब मजदूरों को घर के पास ही रोजगार मिले इसके लिए मनरेगा की योजना चल रही है, लेकिन इस में व्याप्त भ्रष्टाचार के चलते योजना फेल हो रही है।
पुराने योजना पर ही योजना का नए ढंग से नामकरण कर तथा रात के अंधेरे में जेसीबी मशीन से खुदाई कर आवंटित राशि को अवैध तरीके से निकासी कर बंदर बाट की जा रही है।वैशाली जिले के महुआ अनुमण्डल, जंदाहा प्रखंड अंतर्गत रसलपुर पुरुषोत्तम पंचायत में मनरेगा योजना कार्यो में भारी लूट मची है।इसकी जानकारी ग्रामीणों एबं अंतर्राष्ट्रीय मानवअधिकार एवं जन संरक्षक संघ वैशाली जिला के अधिकारी जन्दाहा प्रखंड अध्यक्ष मुकेश कुमार,प्रखंड उपाध्यक्ष जंदाहा रामबाबू राय ,महुआ अनुमण्डल अध्यक्ष वशिष्ठ महतो चौहान, वैशाली जिला अध्यक्ष नाथू भगत ने लिखित रूप से प्रखंड और जिला पदाधिकारी को योजनाओं की जांच एवं उस पर कार्रवाई के लिए आवेदन दी थी ।आवेदन देने के कई सप्ताह बीत जाने के बाद भी इस पंचायत पर पदाधिकारियों की नजर नहीं पड़ी। पंचायत के रामपुर चकलाला ग्राम के वार्ड संख्या 09, 10 एवं 11 के ग्रामीणों ने बताया कि पूर्व के मुखिया चंदु साह के कार्यकाल में वर्ष 2016 से 2021 तक भारी अनियमितता बरती गई जिसमें वार्ड संख्या 9 एवं 10 में मनरेगा कार्य बिना कराए ही राशि को उठाकर गवन कर ली गई। ग्रामीणों ने बताया कि वार्ड संख्या 09 में भोला बाबा के मंदिर 4,90,000 की राशि बिना मिटटी भराई कार्य हुए ही निकासी कर ली गई।जबकि वार्ड संख्या 10 में ब्रह्म स्थान के निकट मिट्टी भराई पर 4,60,000 की राशि निकासी की गई ,जहां मजदूरों से काम न करा कर जेसीबी से काम कराया गया ।ग्रामीण दुलरिया देवी, चंदेश्वर राय ने बताया कि घर के आस-पास मिट्टी भराई के लिए प्राकलित राशि तैयार हुई थी, थोड़ी सी मिट्टी गिरा कर कार्य को छोड़ दिया गया। वही राज कुमार राय ने बताया कि हमारे घर के पास के पैसा उठा लिया गया, जबकि काम नहीं कराया गया। ग्रामीण बताया कि रोजगार सेवक विजय साह लंबे समय से एक ही पंचायत में जमे रहने के कारण भारी अनियमितता देखने को मिल रही है। वर्तमान मुखिया जगत नारायण साह के कार्यकाल में भी पंचायत रोजगार सेवक के पद पर कार्यरत हैं ,जिससे मनरेगा कार्य में भारी अनियमितता देखने को मिल रही है ।पिछले वर्ष निर्वाचित मुखिया जगत नारायण साह के कार्यकाल में ब्रह्म स्थान पर मिट्टी भराई के कार्य हुआ।जबकि इससे पूर्व के राशि उठा चुके थे ।मनरेगा कार्य स्थल पर कहीं भी बोर्ड नहीं लगाए जाते हैं। इसी पंचायत के रामपुर चकलाला गांव के 10 नंबर वार्ड के मुकेश कुमार ,प्रखण्ड अध्यक्ष अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकार जन संरक्षण संघ जंदाहा ने बताया कि हमारी संगठन जब भी भ्रष्टाचार के खिलाफ आवाज उठाती है तो मुखिया एवं पीआरएस के द्वारा धमकी दी जाती है ।मीडिया कर्मी के पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए मुकेश कुमार ने बताया कि इस पंचायत के वार्ड संख्या 09, 10 ,11 मनरेगा कार्य में भारी अनियमितता व्याप्त है ।पीआरएस का कहना है जिसको जहां जाना है जाए ,कोई मुझे कुछ नहीं बिगाड़ सकता । आवेदन देने पर किसी भी प्रकार की कार्रवाई नहीं होता देख ग्रामीण निराश नजर आते हैं ।
पंचायत रोजगार सेवक,मुखिया सहायक व जेई पर भी आरोप
आरोप लगाया गया है कि कई योजना में बिचौलिया, पंचायत रोजगार सेवक,तकनीकी सहायक,मुखिया और कनीय अभियंता मिली भगत कर लूट खसोट में संलिप्त है। एक ही कार्य को नाम बदल बदल कर कागजों पर ही कार्य दिखा कर कई बार राशि निकाली गयी है । जबकि धरातल पर कार्य शून्य है । गौरतलब है कि शिकायत कर्ता अंतर्राष्ट्रीय मानव अधिकार जन संरक्षक संघ के जन्दाहा प्रखंड अध्यक्ष मुकेश कुमार,प्रखंड उपाध्यक्ष जंदाहा रामबाबू राय ,महुआ अनुमण्डल अध्यक्ष वशिष्ठ महतो चौहान, वैशाली जिला अध्यक्ष नाथू भगत ने वैशाली डीएम, डीडीसी ,जन्दाहा प्रखण्ड विकास पदाधिकारी के पास लिखित शिकायत पत्र देकर योजनाओं का निष्पक्ष जांच के साथ दोषी कर्मी और अधिकारियों तथा संलिप्त बिचौलिया पर कानूनी करवाई के साथ साथ लूटी गयी राशि का रिकवरी करने का गुहार लगाया है।दूसरी ओर अंतर्राष्ट्रीय मानवअधिकार जन संरक्षक संघ के कार्यकर्ता जन्दाहा प्रखंड अध्यक्ष मुकेश कुमार,प्रखंड उपाध्यक्ष जंदाहा रामबाबू राय ,महुआ अनुमण्डल अध्यक्ष वशिष्ठ महतो चौहान, वैशाली जिला अध्यक्ष नाथू भगत का कहना है कि हमलोगों एबं ग्रामीणों के द्वारा जिलाधिकारी को लिखित आवेदन देने के बाद पंचायत रोजगार सेवक एवं मुखिया के द्वारा जान से मारने एवं धमकी देने का आरोप लगाया है।

दूरभाष से बात करने पर पंचायत रोजगार सेवक ने बताया कि पंचायत में नियमानुसार निर्माण कार्य चल रहा है ।लोगों की शिकायत निराधार और मनगढ़ंत है ।

अब इन हालात में जब तक उच्च अधिकारियों द्वारा इसकी जांच नहीं होती तब तक कौन कितना सच है ,यह पता नहीं चल सकेगा।

– नसीम रब्बानी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।