मंडलायुक्त ने अधिकारियों को क्षेत्र में जाकर विकास कार्यों के स्थलीय निरीक्षण कर आख्या देने के दिए निर्देश

बरेली- मंडलायुक्त श्री आर. रमेश कुमार ने कहा कि किसानों को गन्ना मूल्य भुगतान की किसी भी प्रकार की समस्या नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित कर लिया जाए कि गन्ना मूल्य का भुगतान समय पर किया जाए। मंडल की सभी चीनी मिलों में पेराई शुरु हो चुकी है, इसलिए सम्बंधित विभाग गन्ना किसानों के प्रति संवेदनशील होकर कार्य करें। उन्होंने मंडल के सभी अधिकारियों से कहा कि जहां भी निर्माण कार्य पूर्ण हो गए हैं, उनके हस्तांतरण की प्रक्रिया को शीघ्र पूर्ण कर लिया जाए।
मंडलायुक्त आज कमिश्नरी सभागार में मंडलीय विकास समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। बैठक में जिलाधिकारी श्री मानवेंद्र सिंह, अपर आयुक्त श्री अरुण कुमार सहित शाहजहांपुर, बदायूं, पीलीभीत के जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी सहित सभी मंडलीय अधिकारी उपस्थित थे। मंडलायुक्त ने कहा कि समीक्षा बैठक का यह आशय बिल्कुल न लिया जाए कि पिछले कार्यों का केवल ब्यौरा ही प्रस्तुत किया जाना है। उन्होंने कहा कि अलग अलग कार्यों की विभागीय समीक्षा कर अधिकारी उन्हें रिपोर्ट प्रस्तुत करें। उन्होंने मुख्य विकास अधिकारियों से विशेष रूप से कहा कि वे अपने अपने जनपदों में हो रहे विकास कार्यों का स्थलीय निरीक्षण करें और निरीक्षण आख्या उन्हें अवश्य प्रस्तुत करें। उन्होंने कहा कि अधिकारी कल्याणकारी योजनाओं से जुड़े स्थलों पर जाएं और निरीक्षण कर आख्या प्रस्तुत करें।
मंडलायुक्त श्री आर. रमेश कुमार ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के जो निर्माण कार्य पूर्ण हो गए हैं, उनके हस्तांतरण की प्रक्रिया को तेज किया जाए। उन्होंने गोल्डन कार्ड, प्रघानमंत्री जन आरोग्य योजना की प्रगति के सम्बंध में कहा कि आशा के कार्यों का अनुश्रवण करें और उन्हें गोल्डन कार्ड के पात्रों को लाने में सहयोग करने के लिए निर्देशित करें।आयुष्मान भारत योजना के सम्बंध में मंडलायुक्त ने जिलाधिकारियों से कहा कि वे स्वयं इसकी नियमित समीक्षा करें। परिवार नियोजन के कार्यों में तेजी लाने के लिए उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में शिविर लगाएं और प्रचार प्रसार भी करें। कोविड वैक्सीनेशन के लिए उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में जन प्रतिनिधियों के माध्यम से सामुदायिक बैठक कर इस कार्य में तेजी लाई जाए।
मंडलायुक्त ने सिंचाई विभाग से कहा कि सिल्ट सफाई के कार्य को शीघ्र पूर्ण कर लिया जाए। उन्हें अवगत कराया गया कि यह कार्य 20-25 दिनों में पूरा हो जाएगा और मंडल में रबी की फसल की सिंचाई के लिए किसी प्रकार की समस्या नहीं है। निराश्रित गोवंश के संरक्षण के लिए मंडलायुक्त ने जिलाधिकारी, बरेली द्वारा शुरु किए गए कार्यों की प्रशंसा करते हुए कहा कि यही मॉडल पूरे मंडल में लागू किया जाए। जिलाधिकारी श्री मानवेंद्र सिंह ने बैठक में बताया कि किस प्रकार वे गांव स्तर पर किस प्रकार आश्रय स्थल तैयार करवा रहे हैं और उन्होंने इसके लिए नोडल अधिकारी भी नामित किए हैं। उन्होंने बताया कि वे बरेली जनपद में जल्द ही एक भूसा बैंक तथा गोवंश आश्रय स्थलों के रख रखाव के लिए जनपद स्तरीय समिति गठित कर रहे हैं जिसका एक कार्पस फंड भी होगा। उन्होंने बताया कि किसी अतिरिक्त धनराशि के बिना ही यह कार्य किया जाएगा।

मंडलायुक्त श्री आर रमेश कुमार ने बैठक में कौशल विकास मिशन के अंतर्गत किए जा रहे कार्यों पर विशेष जोर देते हुए कहा कि इस प्रकार युवाओं को प्रशिक्षित किया जाना है कि वे रोजगार प्राप्त करने वाले के बजाए रोजगार देने वालों की श्रेणी में आ जाएं। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत अधूरे कार्यों को भी शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने मंडल की निष्क्रिय दुग्ध समितियों को पुर्नजीवित करने के आदेश दिए और कहा कि इसके लिए उत्तरदायी लोगों के विरुद्व नियमानुसार कार्रवाई भी की जाए। उन्होंने उद्योग विभाग की प्रगति की समीक्षा करते हुए कहा कि रोजगार सृजन के लिए बैंकों ने जो ऋण स्वीकृत कर दिए हैं, उनके वितरण के लिए लगातार प्रयास कर उन्हें शीघ्र वितरित कराएं।

– बरेली से तकी रज़ा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।