बाबा नीम करोरी जी महाराज के मंदिर का बरेली में हुआ भूमि पूजन

बरेली। जहाँ एक तरफ अयोध्या में श्री राम लला की प्राण प्रतिष्ठा का भव्य कार्यक्रम माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के कर कमल द्वारा संपन्न हुआ वहीं यहाँ नाथ नगरी बरेली दीपमाला अस्पताल के सामने, चौपला रोड श्री बगिया शिव मंदिर में विश्व प्रसिद्ध संत बाबा नीम करौरी महाराज के मन्दिर का शिलान्यास व भूमि पूजन का भव्य आयोजन हो रहा था जो मुख्य यजमान व मन्दिर संस्थापक उमेश गंगवार द्वारा पंडित हरिओम जी के सहयोग से सम्पन्न हुआ। साथ ही उमेश गंगवार द्वारा विधि विधान से भूमि पूजन के साथ बाबा की आरती का कार्यक्रम भी हुआ।

पंडित हरिओम जी ने बाबा के जीवन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि बाबा स्वयं हनुमान जी के अवतार थे और बचपन से चमत्कार करने लगे थे। तलैया बाबा, हांड़ी वाले बाबा आदि विभिन्न नामों से प्रसिद्ध बाबा नीम करोरी फर्रुखाबाद के पास ग्राम अकबरपुर के रहने वाले थे, सबसे पहला चमत्कार बाबा ने नीम करोरी ग्राम में ट्रेन रोककर किया था। 14 वर्ष की आयु में पिताजी ने इनका विवाह करा दिया था, इनके 2 पुत्र और एक पुत्री हैं। इनके दोनों पुत्र भी अब स्वर्गवासी हो चुके हैं। उत्तराखंड के कैंची धाम क्षेत्र मे इनका विश्व प्रसिद्ध मंदिर है।

संरक्षक एवं महंत उमेश गंगवार ने बताया कि उत्तराखंड के प्रसिद्ध सोमवारी बाबा के संरक्षण में उनके काकडी घाट आश्रम में रहकर इन्होंने कठोर तपस्या की। जिला नैनीताल स्थित कैंची धाम की स्थापना भी बाबा ने सन 1964 में स्वयं अपने कर कमलों द्वारा की, बाबा ने देश विदेश में हनुमानजी के कई मंदिर व आश्रम भी बनवाए, उसी कड़ी में लखनऊ का हनुमान सेतु मंदिर भी शामिल है बाबा अपने रहस्यमयी चमत्कारो के लिए दुनिया भर में जाने जाते है।

इस पुनीत कार्य में हर्ष अग्रवाल, आशीष सरकार, स्वामी अभिनव, महेन्द्र यादव, पंडित श्री हरि ओम जी, राजदेवी, सुमन, वीरेन्ड गुप्ता आदि सम्मिलित हुए, कार्यक्रम के बाद विशाल भण्डारा हुआ, जिसमें सैकड़ों की संख्या में लोगों ने प्रसाद ग्रहण किया।

– बरेली से सचिन श्याम भारतीय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।