बाड़मेर जिले में जल माफियाओं के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी : निशान्त जैन

बाड़मेर/राजस्थान- जिला कलेक्टर निशांत जैन ने शुक्रवार को आगामी 60 दिवसीय नहरबंदी पर जलदाय विभाग के अधिकारियों की अहम बैठक ली। ज़िला कलेक्टर ने आगामी नहरबंदी से पहले सभी आवश्यक तैयारियां पूर्ण करने हेतु अधिकारियों को सक्रियता एवं समन्वय के साथ कार्य करने हेतु निर्देशित किया। उन्होंने जलदाय विभाग के अधिकारियों को 21 मार्च से 19 मई तक प्रस्तावित नहरबंदी से पहले मोहनगढ़ स्थित डिग्गी में पर्याप्त जल भंडारण का कार्य प्राथमिकता से करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी उपखंड अधिकारी साप्ताहिक रुप से बैठकें लेकर अपने क्षेत्र में पानी की स्थिति की लगातार मोनिटरिंग करें एवं आवश्यक कार्रवाई हेतु सहायक अभियंता को निर्देशित करें।

जिला कलेक्टर ने कहा कि आमजन को भी मितव्ययता के साथ पानी का इस्तेमाल करने एवम जलसंग्रह करने के लिए प्रेरित किया जाए। ज़िले में पानी के स्थानीय स्रोतों को चालू रखा जाए। कुएं, नलकूप, हैंडपंप इत्यादि के बंद होने पर उनकी तुरंत मरम्मत करवाकर पुन: शुरु करवाया जाए। उन्होंने कहा कि स्वीकृत हो चुके हैंडपंप एवं नलकूपों को जल्दी से जल्दी निर्मित कर शुरू करवाऐं। नहरबंदी के दौरान अंतिम छोर पर स्थित पानी की ज्यादा समस्या वाले गांवों व ढाणियों में जल परिवहन करवाया जाए ताकि आमजन को कठिनाई न हो।

ज़िला कलेक्टर ने कहा कि जलदाय विभाग के अधिकारी एवं कार्मिक नियमित रूप से पेयजल योजनाओं की पेट्रोलिंग करें। पाइपलाइन को नुकसान पहुंचाने एवं पानी चोरी करने वालों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाए। इस हेतु पुलिस प्रशासन का भी आवश्यक सहयोग लिया जाए।

ज़िला कलेक्टर ने परियोजना के अतिरिक्त मुख्य अभियंता सोनाराम बेनीवाल को निर्देशित किया की परियोजना के अधिशासी अभियंता उपखंड अधिकारी के साथ उचित समन्वय बनाकर परियोजना से संबंधित परिवादों का समयबद्ध निस्तारण सुनिश्चित करें।

उल्लेखनीय है कि इंदिरा गांधी नहर परियोजना में रिपेयरिंग और रि-लाइनिंग कार्यों को सम्पादित किए जाने के लिए सरहदी बाड़मेर जिले में मार्च से मई के मध्य 60 दिन की नहरबंदी प्रस्तावित है। इसमें 21 मार्च से 24 अप्रैल तक आंशिक और 20 अप्रैल से 19 मई तक पूर्ण नहरबंदी शामिल है। बैठक में जलदाय विभाग के अतिरिक्त मुख्य अभियंता सोनाराम बेनीवाल, अधीक्षण अभियंता जे पी शर्मा, अधिशाषी अभियंता जलदाय हजारी राम बालवा, जयराम दास,दीपाराम, महेश शर्मा,सतवीर यादव, नेमाराम बामणिया, नरेंद्रसिंह भाटी, अमृत बोहरा, जिला आईईसी कॉर्डिनेटर अशोक सिंह के साथ ही अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

मंगलवार को जिला कलेक्टर निशांत जैन मोहनगढ़ का दौरा कर वहां पानी के स्टोरेज का निरीक्षण करेंगे। मरुधरा की जीवनदायिनी कहे जाने वाली इंदिरा गांधी नहर में आगामी दिनों में नहरबंदी की शुरुआत जैसलमेर के मोहनगढ़ से होगी। यही से बाड़मेर जिले के लिए बाड़मेर लिफ्ट केनाल के जरिये पानी लिफ्ट किया जाता है।

– राजस्थान से राजूचारण

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *