बाड़मेर कलेक्टर पहुंचे सरकारी अस्पताल किया औचक निरीक्षण

बाड़मेर/राजस्थान- जिले में सर्दीयो के मौसम के दौरान ठंड से होने वाली मौसमी बीमारियों के मद्देनजर मरीजों के उपचार का जायजा लेने को जिला कलेक्टर अरूण कुमार पुरोहित ने सुबह जिला चिकित्सालय का औचक निरीक्षण किया।

जिला कलेक्टर ने राजकीय मेडिकल कॉलेज अस्पताल में सर्दी के दौरान ठंड से होने वाली बीमारियों के संबंध में चिकित्सालय में मरीजों के लिए व्यवस्थाओ का जायजा लिया। जिला अस्पताल में ओपीडी, आईपीडी और आईसीयू का निरीक्षण किया और विभिन्न वार्डो में भर्ती मरीजों से निशुल्क दवा योजना को लेकर जानकारी ली। वही अस्पताल में साफ सफाई, सीवरेज लाइन, पर्ची काउंटर, हेल्पडेस्क काउंटर, मातृ शिशु केन्द्र, लेबर रूम, सिटी स्क्रेन सेन्टर एवं अस्पताल में दवा स्टोर पर दवाईयो की उपलब्धता की जानकारी ली।

जिला कलेक्टर ने निर्देश दिए कि मरीजों को चिकित्सालय में किसी प्रकार की कोई दिक्कत न हो, यह सुनिश्चित किया जाए। साथ ही उन्होंने अस्पताल में आने वाले हर मरीज को मुख्यमंत्री निःशुल्क दवाई एवं अस्पताल की लेबोरेट्री से ही जांच कराने को कहा। उन्होंने अस्पताल के विभिन्न वार्डों का भृमण कर रोगियों के स्वास्थ्य की जानकारी ली एवं इस दौरान उन्होंने आपातकालीन वार्ड में सुबह हुए हादसे से घायल मरीजों से मिलकर उनकी कुशलक्षेम पूछी।

जिला कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान मुख्यमंत्री निःशुल्क जांच के काउंटर एवं अस्पताल में दवा स्टोर पर दवाईयो की उपलब्धता की जानकारी ली। उन्होंने मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा एवं जांच के तहत इलाज के लिए संचालित हेल्प डेस्क का निरीक्षण कर योजना का अधिकाधिक लाभार्थियों को लाभ दिलाने के निर्देश दिए। उन्होनें योजना के संबंध में जानकारी देने तथा अधिकाधिक लोगों को योजना से जोड़ने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होनें चिकित्सालय परिसर में बेहतर साफ़ सफाई व्यवस्था पर जोर देने को कहा।कलेक्टर पुरोहित ने मरीजों से अस्पताल में उपलब्ध दवाईयों एवं व्यवस्थाओं के बारे में पूछा। उन्होनें वार्डो में सफाई व्यवस्था दुरस्त रखने के निर्देश दिए। उन्होंने चिकित्सकसो से जेनेरिक दवाओं एवं सरकार द्वारा उपलब्ध दवाओं को ही लिखने एवं सभी जाँच अस्पताल में ही कराने के निर्देश दिए।

इस दौरान जिला कलेक्टर अरूण कुमार पुरोहित को प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ. बी.एल. मंसूरिया ने निःशुल्क दवाओ, जांचों एवं अन्य चिकित्सा संबंधी योजना के बारे में बताया।

– राजस्थान से राजूचारण

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *