बाड़मेरी हजारों की संख्या में देर रात तक झूमे कवियों की कविताओं और तीखे व्यंग्यों पर …

बाड़मेर/राजस्थान- बाड़मेर की धरती पर आदर्श स्टेडियम में आयोजित विराट कवि सम्मेलन का आयोजन हुआ। कवि कुमार विश्वास और उनके सहयोगियों की हास्य व तीखे व्यंग्यों की प्रस्तुति से लोगों को लोटपोट करने के साथ ही देशभक्ति के जज़्बे की कविताओं से स्टेडियम में मौजूद लोगों में जोश भर दिया। कुमार विश्वास ने सियासत करने वाली पार्टियो पर दिल खोलकर कविताओं के माध्यम से व्यंग्य सुनाएं। विश्वास ने कहा कि भारत पर जब भी संकट आया है तब यहां के लोगों ने सीना तान कर सबसे पहले पडोसी मुल्क की सेना को खदडने में सबसे आगे खड़े हुए है। इस रेतीले धोरो की धरती माँ को मैं दिल से नमन करता हूं।

आदर्श स्टेडियम में सांस्कृतिक प्रोग्राम के बाद में विराट कवि सम्मेलन नो बजे शुरू हुआ। कवि कुमार विश्वास को हास्य एवं व्यंग्य प्रस्तुत करने पर लोगों को खूब हंसाया और देशभक्ति कविताओं से पूरा स्टेडियम भारत माता के जयकारों से गूंज उठा। सम्मेलन देर रात ढाई तीन बजे तक चला। सम्मेलन में हजारों की संख्या में श्रोता शामिल हुए। विराट कवि सम्मेलन में कवि डॉक्टर कुमार विश्वास के साथ में कवि बुद्धि प्रकाश दाधीच, रमेश मुस्कान, मुमताज नसीम, दिनेश बावरा, श्रीवास्तव ने भी अपने टूटे हुए दिल से निकली हुई कविताएं सुनाई। इससे पहले गेर नृत्य व स्थानीय लोक कलाकारों ने अपनी शानदार प्रस्तुतियां दी।

कवि कुमार विश्वास ने मंच से शुरूआत राम राम सा… और वीरों की धरती को नमन करते हुए की। भारत पर जब भी संकट होगा, तब यहीं के लोग सीना तानकर सबसे पहले खड़े हो जाते है। इस धरती को मैं नमन करता हूं। विश्वास ने चिर-परिचित अंदाज में में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को भला आदमी बताते हुए सियासी संकट के समय हुई बाड़ेबंदी पर इशारों मे जमकर कटाक्ष किया। वहीं राजस्थान के दो दल अलग-अलग धड़ों पर बंटे है इस पर कटाक्षों की बोछार किया। उन्होने कहा कि यहां भी आगे अफसरों का और पीछे व्यापारियों का बाड़ा है। आजकल यहां सरकारों में भी बाड़े बनने लगे है। यहां पर जैसलमेर में विधायकों की बाड़ेबंदी हुई थी। नए जिले बनाने की घोषणा पर बधाई देते हुए मंच पर बैठे कवि बुद्धि प्रकाश दाधीच का नाम लेते हुए कहा कि वह मुझे बता रहा था कि घर से निकला तब केकड़ी तहसील थी और अब वापस जाऊंगा तब केकड़ी जिला होगा। इस पर कटाक्ष करते हुए कहा कि सीएम अशोक गहलोत बहुत भले आदमी है, अगर तूने मोहल्ले को जिला बनाने की बात कहीं होती तो वह मोहल्ले को भी जिला बना देते।

कुमार विश्वास ने कहा कि मंच के सामने कांग्रेस वाले भी बैठे और भाजपा वाले है। लेकिन यह सोचना होगा कि कांग्रेस दौसा या जोधपुर वालों की है। प्रदेश में कांग्रेस की तरह बीजेपी में यही चल रहा है। एक तरफ धौलपुर और दूसरी तरफ झुंझुनूं अब वोटर जाए तो फिर कहा जाएं। उन्होनें कहा कि कवि अपनी भावनाओं में बहकर सरकारों का समर्थन नहीं करती है, वह जनता की आवाज बुलंद करती है। उन्होने कहा कि राजनीतिक टिप्पणी अन्यथा नहीं ले। साथ ही यूपी व प्रदेश की पुलिस व्यवस्थाओं पर जमकर हास्य व्यंग्य के जरिए कटाक्ष किए।

प्रदेश की राजनीति पर कटाक्ष करने के दौरान आयोजकों द्वारा मच पर चाय लायीं गई तो कटाक्ष करते हुए कहा कि चाय वालों को मत रोकना क्योंकि जिसने रोका उनकी दुकान ही बंद हो गई। कुमार विश्वास ने कहा कि भाजपाईयों में बहुत लालच है, उन्होने मोदी और अमितशाह पर कटाक्ष करते हुए कहा कि मैं गुजरात गया और शिकायत करके आया हूं कि एक मांगा था और आपने दो दे दिए। सम्मेलन में बैठे भाजपाइयों से पूछा कि यह रात को आठ बजे बाद भाषण का टाइम क्यों रखा है। मैं मेरे मैनेजर से अक्सर पूछता हूं कि गैस की टंकी चेक करवा देना, क्योंकि आठ बजे के बाद वडा प्रधान देशहित में कुछ भी बोल सकते है।

– राजस्थान से राजूचारण

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।