बरेली में पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की जयंती के उपलक्ष में मनाया गया “सद्भावना ” दिवस

*सारा लहू बदन का जमी को पिला दिया हम पर वतन का कर्ज था हमने चुका दिया
बरेली। आज जिला कांग्रेस कमेटी की ओर से संचार क्रांति के जनक, महिलाओं को आरक्षण , युवाओं को 18 वर्ष की आयु में वोट देने का अधिकार, पंचायती राज के रास्ते गांधी जी के ग्राम स्वराज की परिकल्पना को पूरा करने वाले पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्वर्गीय राजीव गांधी की जयंती “सद्भावना ” दिवस पर नावल्टी चौराहा स्थित उपजा प्रेस क्लब में एक विचार गोष्ठी हुई। गोष्ठी का संचालन जिला प्रवक्ता पंडित राज शर्मा ने किया। विचार गोष्ठी से जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष मिर्जा अशफाक सकलैनी सहित उपस्थित सभी कांग्रेस जनों ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी जी के चित्र पर पुष्प अर्पित कर उनको श्रद्धांजलि दी। जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष मिर्जा अशफाक सकलैनी ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों के विकास का श्रेय अगर किसी को जाता है तो वह पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी को जाता है उनकी सोच थी कि भारत का विकास तभी संभव है जब ग्रामीण क्षेत्रों को मुख्यधारा में लाया जाए और वहा पर सुविधाएं उपलब्ध कराई जाये उन्होंने संचार क्रांति को ग्रामीण क्षेत्रों तक पहुंचाया उनकी आधुनिक सोच को पूरी दुनिया के देशों ने सराहा युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराये उन्होंने अपने प्रधानमंत्री काल में अनेकों ऐतिहासिक निर्णय लेकर हर वर्ग को लाभ पहुंचाया किसानों के लिए, खेती के लिए अनेकों कल्याणकारी योजनाएं चलाई जिसके माध्यम से देश का अन्नदाता किसान उन्नति की राह पर आगे बढ़ा ।

उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता डॉक्टर के० बी० त्रिपाठी ने कहा संचार क्रांति के साथ-साथ लोगों को मूलभूत सुविधाएं भी उपलब्ध कराने का कार्य पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय राजीव गांधी ने अपने कार्यकाल में किया ।

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सदस्य प्रोफेसर अलाउद्दीन खान ने कहा उन्होंने शांति, सद्भाव आपसी भाईचारा बढ़ाकर राष्ट्रीय एकता को मजबूत किया और भारत को सशक्त किया।

उत्तर प्रदेश महिला कांग्रेस कमेटी की प्रदेश अध्यक्षा स्वप्निल शर्मा ने कहा उन्होंने अपने कार्यकाल में महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाया उनके लिए अनेकों योजनाएं चलाई ।
पूरे सम्मान के साथ राष्ट्रगान गाकर विचार गोष्ठी का समापन किया गया ।

उपस्थित कांग्रेस जनों में जिला प्रवक्ता पंडित राज शर्मा, जिला उपाध्यक्ष ईलयास अंसारी, जिला महासचिव जिया उर रहमान, उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी शिक्षक प्रकोष्ठ के प्रदेश महासचिव प्रोफेसर यशपाल सिंह, जिला उपाध्यक्ष सुरेश बाल्मीकि, उरूज फातमा, डा मंगल बाबू, साहिब सिंह, ब्रह्म नन्द शर्मा ,पाकीजा खान,डा दत्त राम गंगवार, इरशाद मंसूरी, आमिर खान,शफी अहमद, सुल्तान खां, चन्द्र पाल कश्यप, कमरुद्दीन सैफी, शबाब अली,नईम शेर खान, निशाकत अली, रियाजुल पधान, सहित बड़ी संख्या में कांग्रेस जन उपस्थित रह।

संवाददाता अदनान खान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।