बरसात के बीच श्री गणेश मूर्ति का पूजन बाद भक्तों ने किया भू -विसर्जन

बिंदकी/ फतेहपुर। फतेहपुर जनपद के अनेक क्षेत्रों में सनातन धर्म के अनुयायियों द्वारा एक सप्ताह पूर्व गणेश चतुर्थी के शुभ अवसर पर श्री गणेश प्रतिमा को विराजमान करते हुए पूजा अर्चना का कार्य विधि विधान से जारी किए थे। वही चार दिवस से जारी रिमझिम बरसात के फुहारों में भक्तों के मन में पूजा अर्चना के दौरान कुछ परेशानियां भी आई। लेकिन भक्तों ने हर्षोल्लास के साथ पूजा अर्चना करते हुए गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों के साथ साथ भंडारे का आयोजन कर लोगों को प्रसाद वितरण किया।
आज जहानाबाद कस्बे के प्रमुख मोहल्ले से होते हुए रिंद नदी के पुल समीप गणेश मूर्ति का भू- विसर्जन कार्यक्रम भक्तों ने प्रशासन की देखरेख में कुशलता पूर्वक संपन्न किया। जहानाबाद के प्राचीन श्री राम तलाई मंदिर में सात दिवसीय श्री गणेश महोत्सव कार्यक्रम समापन हुआ। युवाओं ने आज श्री गणेश प्रतिमा का सात दिवसीय पूजा अर्चना के बाद विसर्जन के दौरान एकत्रित भक्तों ने ढोल ताशों के साथ अबीर गुलाल एक दूसरे के ऊपर डालते हुए वातावरण को रंगीला बनाने के साथ गणपति बप्पा मोरिया के जयकारे लगाकर श्री गणेश प्रतिमा को निजी वाहन में रखकर स्थापित जगह से निकले। भक्तों का एकत्रित झुण्ड गणपति बप्पा मोरया, अगले बरस तू जल्दी आ, जैसे उध्दषों की धुन पर युवा थिरकते नजर आए। मूर्ति विसर्जन के शुभ अवसर पर कस्बे के विभिन्न स्थानों पर पंडाल लगाकर लोगों ने प्रसाद वितरण का कार्यक्रम आयोजित किया। श्रद्धालुओं ने विसर्जन यात्रा के दौरान गणपति बप्पा मोरिया उद्घोष करते हुए कस्बे की सीमा में गुजर रही रिंद नदी के पुराने पुल समीप पहुंचकर सुरक्षा व्यवस्था के बीच रिमझिम फुहारों के दौरान श्री गणेश मूर्ति का भू – विसर्जन के दौरान नवयुवक जन जागरण मंच के पदाधिकारी लल्लू ओमर, राजा अग्निहोत्री, पवन उत्तम, सर्वेश सोनकर, पप्पू शुक्ला, संदीप उत्तम, सौरभ ओमर, सुरेश मिस्त्री, मुन्ना चौरसिया, बाबा अवधेशानंद सहित सैकड़ों की संख्या में क्षेत्रीय श्रद्धालु नजर आए।

– आरबी निषाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।