प्रपत्रों की जांच के बावजूद आखिर कैसे निकल गए खनिज बैरियर से ओवरलोड वाहन

मोंठ/झांसी। थाना पूछं क्षेत्र के नेशनल हाईवे मार्ग पर झांसी और जालौन जिले के बार्डर पर आज संयुक्त टीम ने मिलकर छापा मारा जिसमें लगभग तीन दर्जन ओवर लोड ट्रको को कब्जे में ले लिया।

बताया जा रहा है कि थाना पूछं क्षेत्र के नेशनल हाईवे मार्ग पर एक ढाबे के निकट एसडीएम सुनील कुमार शुक्ला, तहसीलदार श्रीराम यादव, सीओ आशापाल सिंह, थानाध्यक्ष रूपकृष्ण त्रिपाठी, खनिज अधिकारी महबूब खान, एआरटीओ सिद्धार्थ यादव ने मिलकर बड़ी कार्यवाही की । जिसमें सभी ट्रको को पुलिस ने कब्जे में ले लिया और उक्त ट्रको को थाने पर लेकर आये। जिसके प्रपत्रों की जांच की बात की जा रही है।

लेकिन ऐसे में एक बड़ा सवाल यह पैदा होता है कि जिस स्थान पर ट्रक पकड़े गये है उससे तीन किलोमीटर पहले ही एक खनिज बैरियर है। जिस पर गाड़ियों की एमएम 11 ओवरलोड आदि प्रपत्रों की जांच खनिज बैरियर पर मौजूद कर्मचारियों द्वारा की जाती है। उसके बावजूद भी ट्रक खनिज बैरियर को पार करके कैसे निकल गये, उक्त पूरे मामले की जानकारी मोंठ एसडीएम को दी जाती है। जिस पर वह एक संयुक्त टीम में शामिल तहसीलदार श्रीराम यादव, सीओ आशापाल सिंह, थानाध्यक्ष रूपकृष्ण त्रिपाठी, एआरटीओ सिद्धार्थ यादव मौके पर पहुँचते है और लगभग तीन दर्जन गाड़ियों को पुलिस ने पकड़ लिया और मेला ग्राउण्ड में खड़ा करवा दिया है ।

जब उक्त पूरे मामले की जानकारी उपजिलाधिकारी से लेनी चाही तो उन्होंने कहा कि अभी हम लोग प्रपत्रों की जांच कर रहे है जांच कर पूरे मामले को स्पष्ट कर पायेगे । जब खनिज अधिकारी महबूब खान से बातचीत करनी चाही तो वह इस पूरे मामले पर जानकारी देने से कतराते नजर आये। जहां ऐसे में एक बड़ा सवाल यह पैदा होता है कि उच्चाधिकारियों व शासन द्वारा सख्त निर्देष दिये गये है कि अवैध खनन न हो पाये। लेकिन खनन माफियाओं द्वारा लगातार अवैैध खनन किया जा रहा है जिसकी सूचना लगातार पूंछ थानाध्यक्ष को मिल रही थी। लेकिन कोई पुख्ता जानकारी न मिलने के कारण खनन माफिया पुलिस की गिरफ्त से बाहर थे।

मुखबिर द्वारा आज पुनः सूचना दी गई कि कुछ ट्रक अवैध एवं ओवर लोड बालू लेकर निकल रहे है। जिसकी सूचना उन्होंने तुरन्त अपने उच्चाधिकारियों को दी। जिस पर सभी अधिकारियों ने मिलकर एक संयुक्त टीम गठित की और मौके पर जा पहुंचे। जहां अचानक पहुंचे एसडीएम, सीओ, तहसीदार, थानाध्यक्ष, आरटीओ को देखकर खनिज माफियाओं में हड़कम्प मच गया। जिससे उक्त ट्रक चालक हाईवे मार्ग पर जगह-जगह बालू उड़ेल कर भाग खड़े हुये। जबकि लगभग तीन दर्जन ट्रको को पुलिस ने अपनी गिरफ्त में ले लिया। जहां मौके पर खनिज अधिकारी भी पहुँचे, लेकिन इस बात से हम नहीं मुकर सकते कहीं न कहीं यह पूरा खेल खनिज विभाग के संरक्षण में ही खेला जा रहा है, क्योंकि जिस जगह से ट्रक निकले हैं उस जगह एक खनिज बैरियर भी पड़ता है

आखिर यह खनिज का खेल कब तक चलता रहेगाl

रिपोर्ट- दयाशंकर साहू मोंठ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।