पत्रकारों को प्रशिक्षण शिविर में सिखाए पत्रकारिता के गुण: स्वच्छ व निष्पक्ष पत्रकारिता पर दिया बल

अफजलगढ़ – आदर्श प्रेस क्लब अफजलगढ़ द्वारा आयोजित प्रशिक्षण शिविर में जहां एक ओर उपस्थित पत्रकारों को प्रशिक्षकों ने पत्रकारिता के गुण सिखाए वहीं अतिथियों ने स्वच्छ व निष्पक्ष पत्रकारिता पर बल दिया ।
स्थानीय धामपुर रोड स्थित द्वारिकेश शुगर मिल के गेस्ट हाउस में वरिष्ठ पत्रकार, साहित्यकार एवं लेखक,हिन्दुस्तान अखबार के तहसील प्रभारी सत्यराज की अध्यक्षता एवं आदर्श प्रेस क्लब अफजलगढ़ के अध्यक्,वरिष्ठ पत्रकार एस एम असलम के संचालन में क्लब से जुड़े पत्रकारों के हितार्थ आदर्श प्रेस क्लब अफजलगढ़ द्वारा प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया । कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पुलिस क्षेत्राधिकारी अफजलगढ़ इंद्रजीत एवं विशिष्ट अतिथि कोतवाली अफजलगढ़ के प्रभारी निरीक्षक राजेश सोलंकी रहे, जबकि मुख्य वक्ता के रूप में ऑल इंडिया मीडिया क्लब दिल्ली के चेयरमैन एम क्यू मलिक उपस्थित थे । शिविर के मुख्य प्रशिक्षक इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एसोसिएशन/ प्रेस क्लब बिजनौर के अध्यक्ष ज्योति लाल शर्मा एवं उर्दू पत्रकारिता से वरिष्ठ पत्रकार आबिद रजा उपस्थित रहे । शिविर में उपस्थित पत्रकारों को संबोधित करते हुए प्रशिक्षकों आबिद रजा ,ज्योति लाल शर्मा व सत्यराज ने पत्रकारिता के गुर सिखाते हुए स्वच्छ व निष्पक्ष पत्रकारिता का आह्वान किया और किसी भी परेशानी का सामना करने के लिए संगठन की मजबूती पर बल दिया । ज्योति लाल शर्मा ने कहा कि पत्रकार को समाज हित को ध्यान में रखते हुए कलम चलानी चाहिए और सदैव पीड़ित को न्याय दिलाने के लिए सहयोग करना चाहिए । अपने संबोधन में सत्यराज ने कहा कि पत्रकार अकारण थाना आदि स्थानों पर अपना समय व्यर्थ न गँवाए इससे छवि पर कुप्रभाव पड़ता है । अपने संबोधन में मुख्य वक्ता एम क्यू मलिक ने कहा कि पत्रकारों को संगठित होकर अपने हितों की रक्षा करनी होगी तभी निडर होकर निष्पक्ष पत्रकारिता संभव है । युवा पत्रकार शमीम राजा ने अपने संबोधन में पत्रकारों को समय-समय पर इस प्रकार के आयोजन की सलाह दी । वक्ताओं ने अपने संबोधन में कलम के योद्धा बाबू सिंह चौहान को याद करते हुए उन्हें पत्रकारों का मार्गदर्शक बताया । इस अवसर पर क्षेत्र के बुजुर्ग पत्रकार स्वर्गीय जगदीश नारायण को श्रद्धांजलि अर्पित की गई । कार्यक्रम के आरंभ में उपस्थित पत्रकारों डॉ० ए एच साबरी, आदित्य शर्मा, सुभाष तोमर मोहम्मद युसूफ जयपाल सिंह, राशिद चौधरी, ओमकार सिंह, मौ० रिहान, शाहिद एड०, गोपाल सिंह, तेजपाल सिंह, रामकुमार सिंह, सिराजुद्दीन, विक्रम सिंह, गौरव गुप्ता, इंतखाब हसन, अनिल नारायण, जगदीश सिंह, अमानत हुसैन, संजय चौहान, हुकम सिंह, संगम सिंह, राजेंद्र सिंह,, सुखचैन सिंह, आशीष धानिया, निरंजन सिंह संदीप एड० व कादिर अंसारी आदि ने अतिथियों का बैज लगा कर व माल्यार्पण कर स्वागत किया एवं उन्हें सम्मान पत्र व देकर व शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया । अंत में आदर्श प्रेस क्लब के अध्यक्ष एसएम असलम ने अतिथियों का आभार व्यक्त किया ।
– बिजनौर से पंडित दिनेश शर्मा के साथ विकार अंजुम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।