नेहरू युवा केंद्र के द्वारा ब्लॉक स्तरीय कार्यक्रम स्वच्छता व श्रमदान कार्यक्रम हुआ संपन्न

प्रयागराज/हंडिया – धनूपुर ब्लाक के स्वयंसेवक मनीष शुक्ला द्वारा स्वच्छता श्रमदान अभियान व युवा महोत्सव प्रयागराज आगाज का आयोजन आरडीएम इंटरमीडिएट कॉलेज धनूपुर में सम्पन्न हुआ । ब्लाक स्तरीय कार्यक्रम में विभिन्न गांव से हजारों युवाओं ने कार्यक्रम में प्रतिभाग किया ।
कार्यक्रम का शुभारंभ ब्लॉक प्रमुख ज्योती यादव, खंड विकास अधिकारी गौरवेदर सिंह व सहायक विकास खंड अधिकारी अरुण यादव व प्रधानाचार्य यमुना प्रसाद शुक्ला जी ने मां सरस्वती व स्वामी विवेकानंद जी के चित्र पर पुष्प अर्पित कर व माल्यार्पण किया।

साथ ही साथ 100 मीटर झंडा दौड़ प्रतियोगिता में 15 से 29 वर्ष के प्रथम द्वितीय तृतीय विजेता को सर्टिफिकेट,राशि देकर सम्मानित किया गया ।

मुख्य अतिथि ब्लॉक प्रमुख ज्योती यादव जी ने कहा कि ऐसे कार्यक्रमों से युवाओं में छिपी प्रतिभा को नई ऊर्जा मिलती है नेहरु युवा केंद्र द्वारा किए जा रहे कार्यक्रमों की सराहना की व कहा कि स्वच्छता ना केवल हमारे घर, सड़क तक के लिए ही जरूरी नहीं होती है। यह देश और राष्ट्र की आवश्यकता होती है इससे ना केवल हमारा घर आंगन ही स्वच्छ रहेगा पूरा देश भी स्वच्छ रहेगा ।
प्रतिनिधि होने के नाते मैं स्वयं आज कचड़ा प्लास्टिक मुक्त अभियान का हिस्सा बनी हूं और आज मैंने स्वयं कचरा उठाकर अपने ब्लॉक को स्वच्छ सुंदर बनाऊंगी ।
स्वच्छ भारत अभियान भारत सरकार की सराहनीय कोशिश है। देखा जाए तो, अपने आस-पास साफ-सफाई रखना हमारी नैतिक जिम्मेदारी है। अगर सभी को अपनी जिम्मेदारियों का आभास होता, तो इस अभियान की जरूरत ही नही पड़ती।
विशिष्ट अतिथि प्रधानाचार्य यमुना प्रसाद शुक्ला जी ने कहा कितनी शर्मिन्दगी की बात है कि हर कोई अपना घर तो जरूर साफ करता है, लेकिन अपनी सारी गंदगी, कूड़ा-कचरा बाहर, गलियों, सड़को और चौराहों पर फेंक देते है। ये नहीं सोचते कि पूरा देश ही हमारा घर है। इसे भी साफ रखना हमारा ही काम है। कोई पड़ोसी या बाहर का नहीं आएगा साफ करनें, इसे हमें ही साफ करना है।

कार्यक्रम के अंत में राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक धनूपुर ब्लाक मनीष शुक्ला ने कहा स्वच्छ भारत के माध्यम से विशेषकर शहर के साथ ग्रामीण अँचल के लोगो के अंदर जागरूकता पैदा करना है कि वो शौचालयों का प्रयोग करें, खुले में न जाये। इससे तमाम बीमारियाँ भी फैलती है। जोकि किसी के लिए अच्छा नहीं है। व सभी अतिथियों व प्रतिभागियों का आभार प्रकट किया । अंत में युवा महोत्सव प्रयागराज में होने वाले प्रतिभागियों का चयन भी किया गया ।

कार्यक्रम में मुख्य रूप से पूर्व स्वयंसवेक सुमित तिवारी, प्रवीण दुबे,प्रमिल मिश्रा, खेल शिक्षक गुलाब चन्द मौर्य, लक्ष्मी कांत जी व हजारों की संख्या में छात्र-छात्राएं अध्यापकगण, क्षेत्रीय लोग उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।