दिल्ली में आयोजित हुए स्वच्छता स्टार्टअप काॅन्क्लेव कार्यक्रम में कानपुर की हुई सराहना

कानपुर – स्वच्छ अमृत महोत्सव के अन्तर्गत स्वचछता एवं कचरा प्रबंधन क्षेत्र को मजबूत करने के लिए स्वच्छता स्टार्टअप काॅन्क्लेव कार्यक्रम डाॅ० अम्बेडकर इन्टरनेशनल सेन्टर, नई दिल्ली में आयोजित किया गया। आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय (डवभ्न्।), विल्ग्रो इनोवेशन फाउन्डेशन तथा फ्रेंच एम्बेसी द्वारा इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस नेशनल लेवल प्रोग्राम में पूरे भारत से कई प्रमुख हस्तियों, नगर निगमों व नवीन स्टार्टअप कम्पनियों ने प्रतिभाग किया। जिसके मुख्य अतिथि श्री हरदीप सिंह पुरी मा० मंत्री आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय (डवभ्न्।) एवं पेट्रोलियम एण्ड नेचुरल गैस, भारत सरकार, संयुक्त सचिव, स्वच्छ भारत मिशन एवं विशिष्ट अतिथि ईमेनुअल लेनेंन, फ्रेंच एम्बसी दूत उपस्थित रहे तथा भारत के कई नगर निगमों के नगर आयुक्त व टाॅप 30 स्टाॅर्टअप कम्पनियों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।
कानपुर शहर से नगर निगम कानपुर के श्री शिवशरणप्पा जी.एन., नगर आयुक्त द्वारा उक्त स्वच्छता स्टार्टअप कान्क्लेव में प्रतिभाग किया गया, जिसमें नगर निगम कानपुर की ओर से क्वालिटी डेकाॅर डिजाइन प्रा० लि० न्यू स्टाॅर्टअप फर्म को प्रतिभाग करने का मौका दिया गया, जो इस कार्यक्रम हेतु इण्डिया की टाॅप 30 स्टाॅर्टअप कम्पनियों में सेलेक्ट हुई। स्वचछता एवं कचरा प्रबंधन क्षेत्र में कानपुर नगर की अगुवाई नगर आयुक्त महोदय तथा क्वालिटी डेकाॅर डिजाइन प्रा० लि० द्वारा संयुक्त प्रजेन्टेशन देकर की गयी। जिस पर क्वालिटी डेकाॅर डिजाइन प्रा० लि० कम्पनी को स्वचछता एवं कचरा प्रबंधन क्षेत्र में कार्य करने के लिए 20 लाख रूपये की ईनामी धनराशि प्रदान की गयी।
यह एक साझेदारी प्रोग्राम था जिसमें कानपुर नगर की इन्डस्ट्रीज, नगर निगम कानपुर एवं क्वालिटी डेकाॅर डिजाइन प्रा० लि० के मध्य पहले एमओयू पर हस्ताक्षर हुए हंै। जिसके अन्तर्गत इन्डस्ट्रियों से वेस्ट टाॅयरर्स को खरीदकर उसे जलने से बचाने व शहर को टाॅयर से होने वाले वायु प्रदूषण से रोकने के लिए सराहनीय कार्य किये जा रहे है।
स्वच्छता स्टार्टअप काॅन्क्लेव कार्यक्रम में टाॅयर के बदले स्वरूप की प्रजेन्टेशन को देखकर नगर निगम कानपुर की स्टाॅर्टअप कम्पनी क्वालिटी डेकाॅर डिजाइन प्रा० लि० को इण्डिया के अन्य शहरों के नगर निगमों द्वारा इसी तरह के कार्य करने हेतु आमंत्रित किया है और अन्य नगर निगमों द्वारा अपने शहर में भी टाॅयर पार्कों के निर्माण पर जोर दिया है। कानपुर शहर में वेस्ट टाॅयरों का प्रतिवर्तित स्वरूप इस कार्यक्रम में इतना अधिक फेमस हुआ की पूरे कार्यक्रम के दौरान कानपुर शहर ही छाया रहा।
साथ ही अवगत कराना है कि टाॅयरों के स्वरूप को बदलने में टेक्नोलाॅजी पार्टनर के रूप में आई.आई.टी. कानपुर द्वारा अहम भूमिका व महत्वपूर्ण समय व योगदान दिया गया हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।