थार री दौड़ मैराथन में उमड़ा जन सैलाब

बाड़मेर / राजस्थान- स्वामी विवेकानंद की जंयती के अवसर पर राष्ट्रीय युवा दिवस के उपलक्ष में भाजपा नेता और सेवानिवृत डीजीपी राष्ट्रपति वीरता पुरस्कार प्राप्त डाॅ. सांगाराम जांगिड़ के नेतृत्व में बाड़मेर में विशाल थार री दौड़ मैराथन का आयोजन किया गया। कड़ाके की ठण्ड के बावजूद सुबह छ बजे से ही युवाओं का हुजूम उमडना शुरू हो गया। इस मैराथन में बाड़मेर, जैसलमेर, बालोतरा सहित अनेक जगहों से हजारों की संख्या में युवाओं ने दौड़ लगाई। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि बीएसएफ डीआईजी प्रीतपालसिंह भटी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि रेतीले धोरों की धरती बाड़मेर में थार री दौड़ मैराथन का आयोजन युवाओं में नये जोश का संचार करेगी। इस मरूभूमि के लोगों में बहुत उत्साह देखने को मिलता है और सरहदों की सुरक्षा व्यवस्थाओं के साथ ही बीएसएफ भी आमजन हितार्थ सदैव तत्पर रहती है। युवा अपना लक्ष्य निर्धारित कर आगे बढ़े।

मैराथन के आयोजक भाजपा नेता सेवानिवृत डीजीपी डाॅ. सांगाराम जांगिड़ ने अपने उद्बोधन में स्वामी विवेकानंद, वीर तेजाजी, मां नागणेच्चियाय तथा डाॅ. भीमराव अंबेडकर को नमन करते हुए लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि आजकल की युवा शक्ति को नशावृति व अपराधी लोगों से दूर रहकर स्वामी विवेकानंद जी के विचारों को अपने जीवन में आत्मसात कर युवावर्ग अपना ध्येय तय कर अपने लक्ष्य की प्राप्ति के लिए कार्य कर दुनिया में नाम कमाना चाहिए। मारवाड़ क्षेत्र का पानी जितना गहरा है, उतने ही लोग गहरे है। धावक खेताराम, ममता चौधरी जैसी प्रतिभाओं ने इलाके का नाम रोशन किया है। युवा तरूणाई का मनोबल बढ़ाने के लिए तथा आमजन हितार्थ इस तरह के ओर भी आयोजन समय-समय पर करवाये जायेंगे तथा प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए प्रयास करवाये जायेंगे। डाॅ. जांगिड़ ने अपने विधार्थी जीवन के बारे में बताते हुए अभावों में पलबढ़कर अच्छे पद पर पहुंचने के जीवन के बारे में भी बताया।

बाड़मेर रावत त्रिभुवनसिंह ने धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि तपते रेगिस्तान से निकले हीरे दुनिया के कोने कोने में इस धरती का नाम रोशन कर रहे है। बाड़मेर जैसे इलाके में प्रतिभाओं की कोई कमी नही है। ऐसे आयोजन से लोगों में उत्साह का संचार होगा। महापुरूषों तथा अच्छे विचारकों को अपना आदर्श मानना चाहिए।

थार री दौड़ मैराथन को बाड़मेर के रावत त्रिभुवनसिंह, चौहटन विधायक आदूराम मेघवाल, पचपदरा विधायक अरूण चौधरी, शिव विधायक रविन्द्रसिंह भाटी, पूर्व डीजीपी डाॅ. सांगाराम जांगिड़, बीएसएफ डीआईजी प्रीतपालसिंह भटी, केयर्न इंडिया के राजस्थान प्रेसिडेन्ट भरतसिंह शेखावत, नगर परिषद सभापति दीपक परमार, चंचल प्राग मठ के अभयनाथ, ब्रहमाकुमारी संस्थान मुख्य संचालिका बबीता दीदी, भाजपा जिलाध्यक्ष दिलीप पालीवाल, पूर्व प्रधान उदाराम मेघवाल, समाजसेवी किशोरसिंह कानोड़, जोगेन्द्रसिंह चैहान, पदमश्री अनवर खान, ललित बोथरा, हरीश जांगिड़ मारूड़ी आदि ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

जांगिड़ ने बताया कि थार री दौड़ मैराथन में महिला वर्ग में ममता चैधरी ने प्रथम, सुचिका ने द्वित्तीय तथा ओम कंवर ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। पुरूष वर्ग में राजेश शर्मा ने प्रथम, गम्भीरसिंह ने द्वित्तीय तथा दीपाराम ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। दोनों वर्गो के प्रथम विजेताओं को 11 हजार- 11 हजार, द्वित्तीय स्थान प्राप्तकर्ताओं को 5100-5100 व तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभगियों को 3100 -3100 रूपये तथा स्मृति चिन्ह दिये गये। मैराथन के शीर्ष दस-दस अन्य प्रतिभागियों को भी 1100 -1100 रूपये तथा स्मृति चिन्ह देकर प्रोत्साहित किया गया। साथ ही इस थार री दौड़ मैराथन में भाग लेने वाले समस्त प्रतिभागियों को टी-शर्ट प्रदान किये गये। कार्यक्रम में स्थानीय लोक कलाकारों ने पदमश्री अनवर खान व फकीराखान एण्ड पार्टी ने राष्ट्रभक्ति के गीत प्रस्तुत किये। मंच संचालन रघुवीरसिंह तामलोर व हरीश सुथार ने किया।

– राजस्थान से राजूचारण

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।