डाॅ.अमित शर्मा की पहल से शुरू हुई ऑनलाइन सेल्फ डिफेंस वर्कशॉप:छात्राओं ने जाना गुड टच-बेड टच

*प्राथमिक विद्यालय मटिया नगला में श्रीमती ऊषा सेल्फ डिफेंस ऑनलाइन वर्कशॉप का हुआ आयोजन

*राष्ट्रीय बालिका दिवस की पूर्व संध्या पर हुई ऑनलाइन वर्कशॉप

*छात्राओं ने जाना गुड टच-बेड टच, जूडो कराटे और सेल्फ डिफेंस टेक्नीक

*ब्लैक बेल्ट होल्डर योगेंद्र शर्मा और शुभ्रा शर्मा ने दिए उपयोगी टिप्स

बरेली। एडी बेसिक विनय कुमार, बीएसए बरेली संजय सिंह एवं खंड शिक्षा अधिकारी फरीदपुर विकास कुमार के निर्देशन में विकास खंड फरीदपुर के प्राथमिक विद्यालय मटिया नगला में राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर श्रीमती ऊषा सेल्फ डिफेंस ऑनलाइन वर्कशॉप का आयोजन किया गया जिसमें छात्राओं ने गुड टच-बेड टच, जूडो कराटे और सेल्फ डिफेंस टेक्नीक सीखी और अभ्यास भी किया।

ब्लैक बेल्ट होल्डर योगेंद्र शर्मा और शुभ्रा शर्मा ने छात्राओं को गुड टच और बेड टच के साथ साथ कुछ गलत होने पर चुप्पी तोड़ने और सेल्फ डिफेंस की तकनीक बताई और उपयोगी टिप्स दिए। वर्कशॉप के आयोजक, राज्य पुरस्कृत शिक्षक व राज्य आईसीटी पुरस्कृत शिक्षक डॉ. अमित शर्मा ने बताया कि इस वर्कशॉप में शुभ्रा शर्मा ने छात्राओं को बहुत ही सहज ढंग से गुड टच, बेड टच के विषय में सविस्तार बताया। ब्लैक बेल्ट होल्डर, बहुमुखी प्रतिभा सम्पन्न योगेंद्र शर्मा ने ताइक्वांडो के विषय में रोचक जानकारी देते हुए बताया कि यह एक पारंपरिक कोरियाई मार्शल आर्ट है, जिसका शाब्दिक अर्थ है – हाथ और पैर की लड़ाई की कला। यह बिना हथियारों के आत्मरक्षा की एक विधि है।ताइक्वांडो एक ओलंपिक गेम है जो विश्व भर में सब जगह खेला जाता है। ताइक्वांडो की बेसिक ट्रेनिंग तीन से छह माह की होती है। ताइक्वांडो में आदर, अनुशासन, अभिप्रेरण, शारीरिक स्वास्थ्य, ऊर्जा संरक्षण आदि तकनीक सिखाई जाती है। डॉ. अमित शर्मा ने बताया कि मार्शल आर्ट्स के विशेषज्ञ योगेंद्र शर्मा ने छात्राओं को ताइक्वांडो की मैडलपज, अपर पंच, लोवर पंच, मिडिल ब्लॉक, अप्पर ब्लॉक, लोवर ब्लॉक, क्रॉस पंच, ताइक्वांडो पंच, ताइक्वांडो ब्लॉक, साइड ब्लॉक, साइड पंच, आउटर पंच, डबल पंच, ट्रिपल पंच, एक्स किक, इनर् किक, आउटर किक, राउंडअस किक, साइड किक, बैक साइड किक आदि के विषय में बताया। कार्यक्रम में सहायक अध्यापक लोचन सिंह, राहुल जैन, विमलेश्वरी देवी, प्रीती शर्मा, आदि का विशेष सहयोग रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।