जनपद न्यायालय में न्यायमूर्ति द्वारा किया गया पांच बड़े प्रोजेक्ट का उद्घाटन

बरेली – जनपद न्यायालय बरेली में बरेली के प्रशासनिक न्यायाधीश न्यायमूर्ति अजित कुमार उच्च न्यायालय इलाहाबाद के कर कमलों द्वारा न्यायालय परिसर में पांच बड़ी परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया गया।

प्रशासनिक न्यायाधीश न्यायमूर्ति अजित कुमार उच्च न्यायालय इलाहाबाद के कर कमलों द्वारा न्यायालय परिसर में 200 किलो वाट क्षमता का ग्रेड कनेक्टेड सोलर रूफटॉप पावर प्लांट, अभिलेखागार भवन के प्रथम मंजिल पर डिजिटाइजेशन एंड स्कैनिंग सेंटर का लोकार्पण किया गया। स्वास्थ्य केंद्र के नए भवन के निर्माण का शिलान्यास, फायर फाइटिंग हेतु भूमिगत पानी के टैंक का शिलान्यास तथा विद्युत मीटर कक्ष के नवीन कक्ष के निर्माण का शिलान्यास किया गया ।

समारोह में प्रशासनिक न्यायाधीश द्वारा अपने संबोधन में कहा गया कि जनपद न्यायालय में डिजिटाइजेशन एंड स्कैनिंग सेंटर में कार्य शुरू किया जा रहा है, जिसमें जनपद न्यायालय के केस रिकॉर्ड एवं पत्रावलियों को विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी का उपयोग कर डिजिटल रूप से संरक्षित किया जाएगा । इससे बदकारियों, अधिवक्तागण को घर बैठे ही केस के संबंध में सूचना प्राप्त हो सकेगी, साथ ही साथ समाज डिजिटल सक्षम समाज में परिवर्तित होगा।

माननीय न्यायमूर्ति द्वारा बताया गया कि जनपद न्यायालय में 200 किलोवाट क्षमता का ग्रेड कनेक्टेड सोलर रूफ टॉप पावर प्लांट तैयार हो चुका है तथा विधिवत कार्य भी करना शुरू कर दिया है। सोलर पावर प्लांट से उत्पादित विद्युत से न्यायालय की आवश्यकता की पूर्ति होगी एवं आवश्यकता से अधिक सोलर पावर द्वारा उत्पादित विद्युत ग्रेड को एक्सपोर्ट होगा तथा आवश्यकता से कम विद्युत उत्पादन होने की स्थिति में ग्रेड से इंपोर्ट होता रहेगा। एक्सपोर्ट एवं इंपोर्ट यूनिट के डाटा को नेट मीटर द्वारा रिकॉर्ड किया जाएगा।

माननीय न्यायमूर्ति द्वारा स्वास्थ्य केंद्र के नए भवन के निर्माण का शिलान्यास कर बताया गया कि न्यायालय में स्वास्थ्य केंद्र डिस्पेंसरी स्थापित होने से न्यायिक अधिकारीगण, वादकारियों एवं अधिवक्तागणों के साथ कर्मचारियों को तत्काल प्राथमिक उपचार मिल सकेगा। न्यायालय में फायर फाइटिंग हेतु भूमिगत पानी का टैंक के निर्माण से न्यायालय में आग लगने की घटना को रोका जा सकेगा और घटनाओं से घटित होने वाली आपदा को रोकने में सहायता मिलेगी।

माननीय न्यायमूर्ति के आतिथ्य सत्कार में हुए कार्यक्रम में जनपद न्यायाधीश श्री विनोद कुमार की अध्यक्षता में अपर जनपद न्यायाधीश प्रथम श्री हरेंद्र बहादुर सिंह द्वारा सभी अतिथियों का स्वागत किया गया तथा अध्यक्ष इंफ्रास्ट्रक्चर कमेटी व विशेष न्यायाधीश एससी एसटी एक्ट श्री अंगद प्रसाद द्वारा धन्यवाद ज्ञापन दिया गया। समारोह का संचालन श्रीमती शांभवी एवं श्री प्रत्यूष कुमार सिविल जज बरेली द्वारा किया गया l जनपद न्यायालय में हुए समारोह में बरेली जनपद के सभी न्यायाधीशों के साथ समस्त न्यायिक कर्मचारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।