गाय के गोबर और गोमूत्र से डा0 आर के सिंह ने जैविक कीटनाशक का डेमो किया तैयार

सीतापुर- सेउता का मजरा महाराजापुरवा गांव में सोहन लाल के खेत पर सेकसेरिया बिसवा शुगर फैक्ट्री के वैज्ञानिक डॉ आर के सिंह ने भी खेत पर जा कर गाय के गोबर और गोमूत्र से तैयार जैविक किटनासक का डेमो बनवाया

सीतापुर रेउसा क्षेत्र के सेउता का मजरा महाराजापुरवा गांव में सोहन लाल के खेत पर सेकसेरिया बिसवा शुगर फैक्ट्री के वैज्ञानिक डॉ आर के सिंह ने भी खेत पर जा कर गाय के गोबर और गोमूत्र से तैयार जैविक किटनासक का डेमो बनवाया । गन्ना की सहफसली जैविक खेती का निरीक्षण किया ।और छेत्र के किसानों को जैविक खेती करने की बात कही और किसानों को जागरूक भी किया। डा आर के सिंह ने बताया कि गाय पालने से किसान जीरो बजट पर खेती कर सकता है। इससे किसानों को अधिक लाभ होगा। वरिष्ठ गन्ना प्रबंधक अमरीस कुमार ने की गन्ना बुवाई में किसान उन्नतशील प्रजातियां जैसे 15023,14201,0118, की बुवाई करे। गन्ना प्रबंधक अमरीस कुमार ने बताया कि टेंच विधि से ही गन्ने की बोवाई करने की किसानों को सलाह दी। बताते चलें की किसान पंकज सिंह चंद्रसेनी के खेत में कृषि अवशेषों को बिना जलाए उनके प्रबंधन के लिए मलचर का प्रदर्शन भी किया। द सेकसेरिय चीनी मिल के उप गन्ना प्रबंधक श्री अमरीश कुमार और सीडीओ अभिजीत सिंह ने भी किसानों को संबोधित करते हुए जनकारी दी। गोष्ठी में पंकज सिंह चंद्रसेनी, सोहन लाल महराजपुरवा , लक्ष्मण त्रिवेदी, हिमांशु मिश्र, दुर्गेश बाजपेई, नीरज अवस्थी, आदि लोग उपस्थित रहे।

– सीतापुर से रामकिशोर अवस्थी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।