गन्ना किसानों के गन्ना मूल्य भुगतान हेतु यूपी के गन्ना मंत्री को सौंपा सुनील चौधरी ने ज्ञापन

सहारनपुर- सहारनपुर क्षेत्र की बजाजगांगनौली चीनी मिल पर गन्ना मूल्य भुगतान नहीं करने को लेकर नाराजगी व्यक्त करते हुए सुनील चौधरी ने गन्ना किसानों के गन्ना मूल्य भुगतान हेतु एक ज्ञापन उत्तर प्रदेश के गन्ना मन्त्री चौ.लक्ष्मीनारायण सिंह को लखनऊ में उनके आवास पर भेट कर सौंपा।

ज्ञापन में प्रदेश के मुख्यमंत्री एव गन्ना मन्त्री को संबोधित करते हुए सुनील चौधरी ने कहा कि बजाज चीनी मिल गांगनौली पर पिछले वर्ष का 251 करोड रुपए गन्ना भुगतान व 55 करोड़ रुपए ब्याज बकाया है। भाजपा की प्रदेश सरकार मे बडे दुख की बात है कि बजाज चीनी मिल गन्ना किसानों को गन्ने का भुगतान नहीं कर रही है। गन्ना किसान अपने खर्च कैसे चलाएं , सरकार ने अभी तक गन्ने का लाभकारी रेट 600 रूपये कुंटल नहीं दिया है ,दूसरे पिछले वर्ष का भी गन्ना भुगतान चीनी मिल गन्ना किसानों को नहीं कर पा रही है। गन्ना किसान भारी आर्थिक संकट के दौर से गुजर रहे हैं। जिससे इस बार किसानों में भारी रोष व्याप्त है, जो कभी भी उग्र रूप धारण कर सकता है। ऐसी कौन सी इंडस्ट्री है जिसमे रा मटेरियल 1-1_2-2 वर्ष के लिए उधार मिल रहा है। उन्होंने ने भाजपा की प्रदेश सरकार से तत्काल गन्ने का लाभकारी रेट 600 रूपये कुंटल तत्काल घोषित करने की मांग कर कहा चीनी मिलों से पिछले वर्ष का गन्ना भुगतान ब्याज सहित तत्काल करा जाए। कृषि प्रधान देश भारतवर्ष में आज किसान सबसे कठिन दौर से गुजर रहा है जिले की छह चीनी मिलों पर अभी भी 561 करोड रुपए गन्ना भुगतान व 400 करोड रुपए ब्याज बकाया है। जनपद का आधा बकाया केवल बजाजमिल गाँगनौली पर ही शेष है। जनपद की अन्य चीनी मिलों द्वारा गन्ना किसानों को गन्ना मूल्य लगातार भुगतान किया जा रहा है, आपके सँज्ञान मे यह भी बताना है कि माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बकायागन्ना भुगतान के संबंध में एक उप समिति की देखरेख में अवशेष गन्ना मूल्य भुगतान समय से किए जाने की घोषणा की गई थी। विशेष रूप से अवगत कराना है कि यह मैर्सस बजाज हिंदुस्तान शुगर लिमिटेड के बैंक खाते एनपीए हो गए हैं ।अतः आपसे अनुरोध है कि बजाज ग्रुप की वित्तीय स्थिति खराब होने की स्थिति में समय रहते सर्वोच्च प्राथमिकता के आधार पर शासन के द्वारा गंभीर कार्यवाही करने की तत्काल आवश्यकता है । ताकि क्षेत्र के गन्ना किसानों को इसका खामियाजा न भुगतना पड़े ,आपसे निवेदन है कि त्वरित कार्यवाही करने का कष्ट करें ।इस दौरान विरेन्द्र कुमार, आशीष नौसरान, दीपक कुमार,सन्दीप कुमार आदि ने उत्तर प्रदेश सरकार से किसानों का गन्ना मूल्य भुगतान करायें जाने की मांग की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।