खबर का असर: जिला प्रभारी सचिव सुबीर कुमार पहुंचे धरातल पर बाड़मेर जिले में….

राजस्थान/बाड़मेर – राजस्थान सरकार प्रशासनिक सुधार एवं समन्वय (ग्रुप-1) विभाग जयपुर, संयुक्त शासन सचिव अरूण प्रकाश शर्मा द्वारा जारी आदेश के अनुसार समस्त जिला प्रभारी सचिव राज्य के सभी जिलों के दौरे पर जाकर वस्तुस्थिति की रिपोर्ट बनाकर पेश करेंगे।

निर्देशानुसार समस्त जिला प्रभारी सचिवगण को निर्देशित किया जाता है की वे दिनांक 28 एवं 29 मई, 2024 को दो दिन और दो रात्रि विश्राम सहित अपने प्रभार वाले जिले में जाकर जिलों का भ्रमण करेंगें। दो दिवसीय भ्रमण के दौरान सभी सचिव अपने जिले के अन्तर्गत निम्नलिखित कार्यों का निरीक्षण एवं व्यवस्थाओं की समीक्षा करते हुए दिनांक 30.05.2024 को जयपुर मुख्यालय पर लौटेंगे एवं दिनांक 31.05.2024 को आयोजित वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक के दौरान जिले के भ्रमण के दौरान किये गये सरकारी कार्यालयों के साथ ही क्षेत्र में मूलभूत समस्याओं का समाधान सहित निरीक्षण कार्यों एवं निम्न व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी देंगे।

पत्र के अनुसार जिलें में पेयजल की व्यवस्था अन्तर्गत जिला प्रशासन के अधिकारियों जिला कलक्टर, अति. जिला कलक्टर, उप खण्ड अधिकारी, तहसीलदार, नायब तहसीलदार एवं विभाग के फील्ड स्तर के अधिकारियों की सक्रियता का आंकलन करेंगे।

पत्र के अनुसार जिले में बिजली आपूर्ति की व्यवस्था के अन्तर्गत जिला प्रशासन के अधिकारियों जिला कलक्टर, अति. जिला कलक्टर, उप खण्ड अधिकारी, तहसीलदार, नायब तहसीलदार एवं विभास के फील्ड स्तर के अधिकारियों की सक्रियता का आंकलन ।

हीट वैब एवं मौसमी बीमारियों से सम्बन्धित स्थिति की समीक्षा। इस बिन्दु से सम्बन्धित चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग तथा जिला प्रशासन स्तर एवं फील्ड स्तर के अधिकारियों की सक्रियता का आंकलन एवं आवश्यक दवाईयों की उपलब्धता सुनिश्चित करना।

गौशाला एवं अन्य पशु पक्षियों के लिये पेयजल, दवाईयों आदि की व्यवस्थाओं को सुनिश्चित करना।

सभी राजकीय विभागों के ई-फाईल डिस्पोजल समय एवं अधिकारियों और कर्मचारियों की कार्यक्षमता एवं समय पालन की समीक्षा।

लम्बित भू-हस्तान्तरण, भू-रूपान्तरण एवं भू-आवंटन की स्थिति की समीक्षा।

लम्बित औद्योगिक भू आवंटन प्रस्तावों की समीक्षा ।

जिला प्रशासन एवं अन्य विभाग के अधिकारियों द्वारा भ्रमण/रात्रि विश्राम एवं चौपाल आदि आयोजित किये जाने की समीक्षा

अवैध खनन, ड्रग्स एवं महिला अपराध की स्थिति की

खाद्य पदार्थों में मिलावट एवं अवधि पार उत्पादों की स्थिति की समीक्षा, मानसून प्रारम्भ होने से पूर्व जल संरक्षण, वर्षा जल संचयन सरंचनाओं एवं अन्य किये

जाने वाले ठोस उपाय … वृहद स्तर पर पौधारोपण अभियान तैयार कर इसे जन आन्दोलन के रूप में क्रियान्वित करना

संयुक्त शासन सचिव अरूण प्रकाश शर्मा द्वारा जारी आदेश के अनुसार समस्त जिला प्रभारी सचिवगण जिले के दौरे भ्रमण की रिपोर्ट भ्रमण के तीन दिवस में राजस्थान सम्पर्क पोर्टल के ट्यूर मॉड्यूल पर अपलोड किया जाना सुनिश्चित कराएंगे।

– राजस्थान से राजूचारण

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *