कल से बिहार के बैंको में हो रही हड़ताल: जनता परेशान

पूर्णिया/बिहार- कल से पूरे बिहार में दो दिन तक बैंक कर्मचारी हड़ताल पर रहेंगे यानि दो दिन बुधवार , गुरुवार को बैंक बंद रहेंगे।
जानकारी के अनुसार हड़ताल का आह्वान भारतीय बैंक संघ (आईबीए) की वेतन में केवल दो प्रतिशत की वृद्धि के विरोध में किया गया हैं। वेतन बढ़ाने की मांग को लेकर 5 मई को हुई बैठक में IBA ने 2 प्रतिशत वेतन बढ़ाने की मांग की थी ।बैठक में कहा गया था कि मांग पर बातचीत और सुनवाई सिर्फ केवल स्केल तीन तक के अधिकारियों तक ही सीमित होगी। बैंक के अधिकारियों और कर्मचारियों ने कहा है कि पिछले दो से तीन साल के अंदर सरकार के द्वारा लाये हर योजना को दिन रात एक करके सफल बनाया है। चाहे वह नोट बंदी की योजना हो या फिर अटल पेंशन योजना, मुद्रा लोन हो या फिर जन धन योजना सरकार की हर प्रमुख योजना को बैंकर ने पूरी ईमानदारी से निभाया है। सरकार को भी हमारी बात को समझना चाहिए।
पर गौर किया जाय तो क्या बैंक बंद रखना उचित है। मात्र दो फीसदी वेतन बढ़ोतरी के लिए । जिले में एक दिन बैंक बंद होने से पूरा बाजार साइलेंट मोड में चला जाता है। ऐसे भी बैंक और एटीएम दोनो का हाल खस्ता हैं। लोगो को अपने ही पैसे के लिए बैंक में गिड़गिड़ाना पड़ता है।
ऐसी बात नही है कि नोट बंदी के बाद भी कैश की किल्लत नही है।
आज भी लोग कैश के लिए उतना ही परेशान है जितना पहले । हाँ थोड़ा आसान हुआ है। पर हालत में ज्यादा सुधार नही हुआ है। जिले में ज्यादातर एटीएम या तो खराब पड़े है या फिर खाली , अपराध की घटना इस तरह से बढ़ गई है कि लोग कैश लेकर बाजार आने से डरते है । लोग डेबिट या क्रेडिट कार्ड से खरीदारी करना चाहते हैं। पर बाजार में बहुत से दुकान में pos मशीन ही नही है। चाहे वो कपड़े की दुकान हो या दवा दुकान । सब जगह एक ही हाल है और जनता परेशान है। इस डिजिटल इंडिया में अभी भी बहुत कुछ डिजिटल होना बांकी रह गया है।
– पूर्णिया से शिव शंकर सिंह की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।