कलेक्टेट सभागार में जिलाधिकारी की अध्यक्षता में हुआ किसान दिवस का आयोजन

मुरादाबाद- मुरादाबाद कलेक्टेट सभागार में किसान दिवस का आयोजन किया गया, जिसकी अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने किसानों के गन्ना भुगतानों में विलम्ब होने पर गन्ना मिलों के प्रतिनिधियों को कड़े शब्दों में निर्देश देते हुए कहा कि ससमय किसानों का गन्ना का भुगतान करा दिया जाये ताकि किसानों को किसी भी प्रकार से असुविधा न हो।
जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने अगवानपुर चीनी मिल के 98 करोड़ बकाया धनराशि पर गहरी नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि बकाया धनराशि का भुगतान शीघ्र ही किया जाये। उन्होंने संबंधित अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि गन्ने की पर्ची किसानों को नियमित रुप से उपलब्ध करायें ताकि गन्ने की तौल समय सीमा के अन्र्तगत हो सके। उन्होंने कहा कि कोई भी मिल पिराई सत्र की समय समाप्ति के समय एक मुश्त पर्ची न दें, जिससे किसानों को परेशानी का सामना न करना पडे़।
जिलाधिकारी ने कहा कि बेलबाडा चीनी मिल अपनी बकाया धनराशि रुपये 80 करोड तथा बिलारी चीनी मिल बकाया धनराशि रुपये 64 करोड भी समय पर किसानों को भुगतान करें , अगर समयान्र्तगत भुगतान नहीं किया गया तो संबंधित मिल के खिलाफ एफ0आई0आर0 दर्ज कर अग्रिम दण्डात्मक कार्यवाही की जाएगी।
जिलाधिकारी ने कहा कि किसानों की परेशानियों को देखते हुए किसानों को मिलने वाले फसली ऋण में वृद्धि की गयी है। उन्होंने कहा कि विगत वर्ष के सापेक्ष इस वर्ष गेंहू की फसल में 45 हजार से 53 हजार रुपये प्रति हेक्टेयर ऋण दिया जायेगा। इसी तरह आलू की फसल के लिये 1 लाख 3 हजार से 1 लाख 10 हजार तक व धान की फसल मंे 50 हजार से 60 हजार तक, गन्ना की फसल के लिये 1 लाख से 1 लाख 50 हजार तक, तिलहन की फसल के लिये 28 हजार से 34 हजार तक, दलहन की फसल के लिये 30 हजार से 35 हजार तक, मैंथा की फसल के लिए 55 हजार से 60 हजार तक व सभी अन्य फसलों के लिए जनपद में किसानों को मिलने वाले कृषि ऋणों में वृद्धि की गयी है, ताकि किसानों को फसल की बुआई के समय किसी भी प्रकार की कठिनाईयों का सामना न करना पडे़।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी सी0 इन्दुमति, उप निदेशक कृषि अशोक तेवतिया, जिला कृषि अधिकारी सुभाष वर्मा, जिला गन्ना अधिकारी व सभी संबंधित अधिकारी तथा सम्मानित किसान बन्धु मौजूद रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।