आख्या में लीपा-पोती कतई बर्दाश्त नहीं: डीएम

झांसी। भूमि पैमायश की शिकायतों में दोनों पक्षों को सुनकर निस्तारित किया जाए। यदि पैमाइश में परेशानी हो या दोनों पक्ष सहमत न हो तो धारा 41 में कार्रवाई की जाए। यह निर्देश शिव सहाय अवस्थी जिलाधिकारी झाँसी ने रक्सा थाना एवं बबीना थाना में उपस्थित राजस्व व पुलिस कर्मियों को थाना दिवस में दिए। डीएम ने कहा कि निरीक्षण आख्या में लीपा-पोती कतई बर्दाश्त नहीं होगी। आम रास्ता के संबंध में प्राप्त शिकायतों का मौके पर निस्तारण नहीं होता है तो 133 सीआरपीसी के तहत कार्रवाई की जाए।

डीएम ने श्रावस्ती मॉडल के तहत अभी तक हुई कार्रवाई को भी देखा। साथ ही लेखपालों को निस्तारण में गुणत्ता लाए जाने के निर्देश दिए। कई शिकायतें निस्तारण के लिए लंबित हैं, ऐसी शिकायतें जहां फसल खड़ी होने के कारण पैमाइश नहीं हो सकी, अब फसल कट रही है। वहां अभियान चलाकर वहां निस्तारण किया जाए। निजी भूमि पर कब्जा के मामले में यह देखा जाए कि कब्जा हाल में हुआ या वर्षों पुराना है। शिकायतों में दोनों पक्षों से रिकार्ड मांग लें, जो सही निर्णय हो, उसी के पक्ष में निस्तारण करें।

बबीना थाना दिवस में ग्राम प्रधान बड़ौरा धर्मेन्द्र राय ने बताया कि गांव के कन्या प्राथमिक विद्यालय का अंग्रेजी मॉडल स्कूल में चयन किया जाए। जिस स्कूल का चयन किया गया है, वहां मात्र दो कमरे हैं और कई अनियमितताएं हैं। जिस पर जिलाधिकारी ने बीएसए को मौके पर जाकर जांच करने के आदेश दिए। इस मौके पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जेके शुक्ला, थानेदार, कानूनगो, लेखपाल, नायब तहसीलदार समेत स्थानीय लोग उपस्थित रहे।
-उदय नारायण, झांसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *