अवैध धन उगाही में नाकाम डिग्री कालेज प्रबंधन ने छात्रा के भविष्य से किया खिलवाड़

सुरसा हरदोई – डिग्री कालेजों में चल रही स्नातक की परीक्षाओं में अवैध धन उगाही का खेल शुरू हो गया है। नकल के नाम पर कालेज प्रबंधतंत्र द्वारा परीक्षार्थियों का आर्थिक व मानसिक शोषण किया जा रहा है। पैसे न देने वाले परीक्षार्थियों को प्रवेश पत्र नही दिया जाता, जिससे भारी तादात में छात्र-छात्राओं की परीक्षाएं छूट रही है।
जानकारी के मुताबिक विकास खंड सुरसा के फरदापुर स्थित श्री लाल महेंद्र शिव शक्ति डिग्री कालेज का है। यहाँ अध्ययनरत बीए द्वितीय वर्ष की छात्रा ने कॉलेज प्रबंधक पर अवैध धन उगाही का आरोप लगाया है।
छात्रा निशा सिह ने डीएम को प्रेषित शिकायती पत्र में आरोप लगाया है कि जब वह परीक्षा के पूर्व कालेज में प्रवेश पत्र लेने गई तो वहां पर कहा गया कि निर्धारित परिक्षा सुविधा शुल्क 04 हजार रूपये से अब पांच सौ रूपये अतिरिक्त जमा करने होंगे, क्योंकि इस बार 500 रूपये छात्र अनुपस्थिति का अतिरिक्त जमा करना होगा। जब निशा ने अतिरिक्त शुल्क जमा करने में असमर्थता जताई, तो कालेज प्रबंधतंत्र की ओर से उसको प्रवेश पत्र ही नहीं दिया गया, जिसके चलते वह परीक्षा देने से वंछित रह गई। ‘द टेलीकास्ट’ छात्रा ने जिलाधिकारी से मामलें की शिकायत करते हुए न्याय दिलाने की गुहार लगाई है।
हालांकि यह कोई एक निशा का मामला नही है, हर दिन कोई न कोई परीक्षार्थी को अवैध धन उगाही से परेशान होकर परीक्षा छोड़नी पड़ती है। मामलों की शिकायत भी होती है पर प्रशासनिक अधिकारी डिग्री कालेजों की अवैध धन उगाही पर नियंत्रण कसने में कोई दिलचस्पी नही दिखाते।
– राजपाल सिंह कुशवाहा, बिलग्राम हरदोई

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *