अभियान चला कर युवाओ को किया जाए जागरूक – जिला निर्वाचन अधिकारी

निर्वाचक नामावलियों के पुनरीक्षण अभियान के दृष्टिगत ज़िला निर्वाचन अधिकारी द्वारा राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बुलाई गई महत्वपूर्ण बैठक

सभी राजनैतिक दलों के द्वारा समस्त बी0एल0ए0 किये जाए सक्रिय – ज़िला निर्वाचन अधिकारी

लखनऊ – आज कलेक्ट्रेट सभागार में ज़िला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी श्री सूर्य पाल गंगवार द्वारा आगामी लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 के दृष्टिगत चल रहे निर्वाचक नामावलियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान के सम्बंध में एक महत्वपूर्ण बैठक आहूत की गई।

बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा बताया गया की सभी राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों से अपेक्षा की गई के सभी दल अपने अपने BLA नियुक्त कर दे। जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा बताया गया की सभी बूथ जिन पर सबसे अधिक नए वोटरों को जोड़ा गया या सबसे अधिक नामो का विलोपन हुआ है उनका सत्यापन कराया जा रहा है। साथ ही सभी राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों से भी अपेक्षा की गई के वह भी ऐसे सभी बूथों का सत्यापन BLA माध्यम से कराना सुनिश्चित कराए।

जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा बताया गया की जेंडर रेशियों, पीडब्ल्यूडी वोटर और एज कोहोर्ट (Age Cohort) वोटरों पर विशेष ध्यान दिया जाए।

बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा निर्देश दिए की सभी ERO मा निर्वाचन आयोग से आने वाले सभी निर्देशों की गार्ड फाइल बनाए और समय समय पर जारी निर्देशों का गहन अध्ययन करना सुनिश्चित करे। बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा कड़े निर्देश दिए गए की एज कोहोर्ट (Age Cohort) वोटरों पर विशेष फोकस किया जाए। सभी यूनिवर्सिटी और कालेजों में नियुक्त AERO के अतिरिक्त एक एक नोडल नामित किए जाए जो की कालेज/यूनिवर्सिटी में 18-19 वर्ष आयु के छात्र छात्राओं के नाम मतदाता सूची में शामिल कराना सुनिश्चित करेगे। उक्त के साथ ही हर कालेज के हर क्लास में एक एक बच्चे को मॉनिटर के भाती नियुक्त किया जाए जो की पात्र आयु वर्ग के छात्र छात्राओं के नाम मतदाता सूची में शामिल कराएंगे। 80% से अधिक वोटरों को एनरोल कराने वाले बच्चे को जिला प्रशासन को तरफ से लीडरशिप का प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा। उन्होंने बताया की पारदर्शी, निष्पक्ष मतदान के लिए अच्छी मतदाता सूची अत्यंत आवश्यक है। उक्त बैठक में अपर जिलाधिकारी प्रशासन/उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती शुभी सिंह, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अभय किशोर, समस्त निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, समस्त सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी व समस्त राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।