अब बेसिक शिक्षकों को प्राइमरी से जूनियर विधालयों में पदोन्नति के लिए टीईटी होगी अनिवार्य

इलाहाबाद – हाइकोर्ट ने एक याचिका पर उच्च प्राथमिक विद्यालयों मे प्रमोशन की अर्हता मे एनसीटीई की गाइड लाइन फॉलो करने के निर्देश दिये हैं। एनसीटीई की गाइड लाइन 4(बी) के अनुसार “अध्यापकों की एक स्तर से दूसरे स्तर पर पदोन्नति के लिए पहली और दूसरी।अनुसूचियों मे यथानिर्दिष्ट संगत न्यूनतम अर्हताएँ लागू हैं ।

कक्षा 1 से कक्षा 8 तक के अध्यापकों के लिए पहली अनुसूची मे न्यूनतम अर्हता का विवरण एनसीटीई के 23 अगस्त 2010 के नोटिफिकेशन के अनुसार है । जिसमे प्राइमरी स्तर(कक्षा 1 से 5 ) पर एंट्री के लिए प्राइमरी टी ई टी तथा जूनियर स्तर(कक्षा 6 से 8) पर एंट्री के लिए जूनियर टी ई टी अनिवार्य किया गया है ।

प्रमोशन निम्न प्रकार के होते हैं

1- प्राइमरी (जूनियर बेसिक) के सहायक से प्राइमरी (जूनियर बेसिक) का हेड मास्टर

2- प्राइमरी (जूनियर बेसिक) के सहायक से उच्च प्राथमिक (सीनियर बेसिक) का सहायक

3- प्राइमरी (जूनियर बेसिक) के हेड मास्टर उच्च प्राथमिक (सीनियर बेसिक) का हेड मास्टर

4- उच्च प्राथमिक (सीनियर बेसिक) के सहायक से उच्च प्राथमिक (सीनियर बेसिक) का हेड मास्टर

एनसीटीई की गाइड लाइन 4(बी) के अनुसार स्तर बदलने पर संगत न्यूनतम अर्हताएँ लागू हैं अर्थात यदि आप प्राइमरी से जूनियर मे जा रहे हैं तब जूनियर लेवल की टी ई टी अनिवार्य होगी । यदि आप प्राइमरी से प्राइमरी से प्राइमरी (प्रमोशन प्रकार-1) अथवा जूनियर से जूनियर (प्रमोशन प्रकार-4) तो आप पर एनसीटीई की गाइड लाइन 4(बी) तथा नोटिफिकेशन 23 अगस्त 2010 बाध्यकारी नही है ।

याचिकाकर्ता के अधिवक्ता द्वारा कोर्ट मे चारो प्रकार के प्रमोशन मे टी ई टी की अनिवार्यता की मांग की गयी थी मगर कोर्ट ने याचिका allow (स्वीकृत) किए जाने के स्थान पर याचिका निस्तारित (dispose) करते हुए एनसीटीई की गाइड लाइन का पालन किए जाने का निर्देश दिया है। इसका मतलब यह हुआ कोर्ट का आदेश सरकार को एनसीटीई गाइड लाइन पर लागू करना होगा प्राइमरी से जूनियर जाने के लिए अब प्रमोशन मे जूनियर की टी ई टी पास होना अनिवार्य होगा । जूनियर सहायक का प्रमोशन जूनियर हेड पर होता है तब टी ई टी अनिवार्य नही होगा। इस तरह से प्राइमरी सहायक का प्राइमरी हेड पर प्रमोशन होता है। तब टीईटी अनिवार्य नही है। यह छूट उन्हें ही मिल सकती है जो 23 अगस्त 2010 को जारी नोटिफिकेशन से पहले नियुक्त हो य टेट छूट के दायरे में नियुक्ति मिली हो प्राइमरी में नियुक्ति प्राइमरी स्तर का टेट पास करने होती है और जूनियर में नियुक्ति जूनियर स्तर का टेट पास करने पर होती है।

देवेन्द्र प्रताप सिंह कुशवाहा शाहजहाँपुर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *