पीलीभीत पुलिस ने अर्न्तजनपदीय ठग गिरोह पकडा: बैंकिंग के नाम पर होती थी ठगी

पीलीभीत – सावधान भले ही केन्द्र की मोदी सरकार ने ग्रामीणों को अच्छी बैकिंग सुविधाएं देने के लिये सभी बैंको के किसान सेवा केन्द्र खुलवाये थे। इस बैंकिंग सेवा से किसानों और ग्रामीणों को लाभ भी मिला लेकिन पीलीभीत की सुनगढी थाना पुलिस ने एक ऐसे अर्न्तजनपदीय गिरोह का पर्दाफाश किया है जो इस सुविधा का लाभ लेकर गरीबो के साथ ठगी करना। इस गिरोह के ठगी करने का तरीका बिलकुल नया था यह लोग बैंककर्मी बनकर ग्रामीण क्षेत्रो में जाते थे और अनपढ जनता से उनका आधार कार्ड लिंक करने के नाम पर पर ठगी करते थे। अभी गिरोह के 3 ही सदस्य पकडे गये है बताया जा रहा है कि यह गिरोह करीब 12 लोगो का है जिसमें कुछ बैंक कर्मचारी भी शामिल है। पुलिस जल्द ही अन्य लोगो की गिरफ्तारी की बात कह रही है।
सुनगढी थाना पुलिस ने एक ऐसे अर्न्तजनपदीय गिरोह का पर्दाफाश किया है जो पीलीभीत, बरेली और शाहजहॉपुर जनपद के ऐसे लोगो के साथ ठगी करते थे। जो कि ग्रामीण क्षेत्र के अनपढ-गंवार हो और उनके पास वृद्वा पेंशन, विकलांग पेंशन या कोई भी किसी प्रकार की पेंशन आती हो। इसके काम करने का तरीका भी बिलकुल अलग था। यह लोग एक संगठित गिरोह के रूप में काम करते थे। पकडे गये ठगो में जनपद बरेली के रिठौरा का रहने वाला रिजवान, उसका साथी बरेली के क्योलडिया का रहने वाला युनुस व पीलीभीत के पकडिया नौगवां का रहने वाला जन सेवा केन्द्र संचालक अकील है। गिरोह का मुखिया इमरान है जिसने आईडीएफसी बैंक व बरौडा उत्तर प्रदेश ग्रामीण बैंक भौजीपुरा बरेली से अपने नाम पर ग्रामीण बैकिंग सुविधा की एजेन्सी ली और किसी कर्मचारी से सांठगाठ कर ऐसे लोगो की सूची निकालते थे जिनकी किसी भी प्रकार की पेंशन या अन्य कोई सरकारी लाभ उनके खाते में आता हो। इसके बाद यह लोग ग्रुप बनाकर ग्रामीण क्षेत्रो उनके आधार कार्ड लिंक कराने के लिये जाते थे और उनके खातो से करीब 10 हजार तक की रकम अपने खाते में ट्रांसफर कर लेते थे और फिर पूरा गिरोह इक्कठी हुयी रकम को आपस में बांट लेते थे। पुलिस अधीक्षक बालेन्दु भूषण सिंह ने बताया कि यह करीब 12 लोगो का गिरोह है इनके पास से एक लग्जरी कार, बैंक की एटीएम स्वैप/माईक्रो मशीन, आधार लिंक की मशीन व दर्जनो फर्जी आधार कार्ड व एटीएम बरामद हुये है। जल्द ही पूरा गिरोह पकडा जायेगा जिसमें कुछ बैंक कर्मचारी भी है। वहीं पकडे गये आरोपी खुद को बेकसूर बता रहे है। पुलिस अधीक्षक ने गिरोह का खुलासा करने वाली टीम के एसएचओ सुनगढी मो0 कासिम, एसएसआई सुधीर कुमार सिंह, एसआई संजय कुमार यादव, कां0 कपिल कुमार, कां0 सुनील कुमार, कां0 राजेश कुमार व कां0 धर्मेन्द्र सिंह की सराहना करते हुये उन्हे इनाम देने की भी घोषणा की है।

ऋतिक द्विवेदी (लकी) ब्यूरो पीलीभीत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।