ग्रेजुएट छात्र यूट्यूब देखकर बने शातिर अपराधी: नकली नोट बनाकर मार्केट में कर रहे थे सप्लाई

*डिजिटल ज्ञान ने छात्रों को बनाया अपराधी

हरदोई -हरदोई पुलिस और सर्विलांस टीम ने ग्रेजुएशन में पढ़ने वाले 4 छात्रों को नकली नोट बनाने के आरोप में गिरफ्तार किया है। पकड़े गए सभी आरोपी यूट्यूब की मदद से फर्जी करेंसी बनाकर लाखों की करेंसी मेलों में चलाते थे। पुलिस को जब सूचना मिली तो उसने चारों ही अपराधियों को गिरफ्तार कर जेल पहुंचा दिया।

पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए गए आलोक अतुल और आशीष सुरसा इलाके के रहने वाले हैं तो वहीं चौथा ओमप्रकाश कोतवाली शहर के आजाद नगर का रहने वाला है। सभी आरोपी ग्रेजुएशन में पढ़ते हैं

दरअसल यह चारों ही दोस्त यूट्यूब पर फेक करंसी बनाने वाली वीडियो को देखे थे जिसके बाद उन्होंने फेक करेंसी बनाने का प्लान बनाया इसके लिए बकायदा इन्होंने शाहजहांपुर जनपद से अच्छे कागज की खरीद की जोकि सेम नोट से मिलता-जुलता हो, इसके बाद उन्होंने एक विशेष प्रकार के लेजर स्कैनर को खरीदा जिससे किसी भी चीज को स्कैन करने में असली और नकली का फर्क जरा भी ना पता चले। इन चारों ने मिलकर कोतवाली शहर इलाके के सरवन देवी में एक कमरा किराए पर लिया और फिर यहां पर प्रिंटर लगाकर पहले 100 के असली नोटों को स्कैन करके उसकी नकली करेंसी बनाकर जिले और जिले के बाहर के मेलों में चलाना शुरु किया।

उनकी पहली कोशिश जब इन्हें कामयाब होती दिखी तो इन्होंने भारी मात्रा में फर्जी करेंसी छाप कर उसको चलाना शुरु किया। 100 के नोटों से हुई शुरुआत जब बराबर कामयाबी पाती गई तो इनके हौसले और बुलंद हुए और उसके बाद इन्होंने 100 की करेंसी के अलावा 500 की करेंसी भी छपने शुरू कर दी, लेकिन लाखों रुपए की सप्लाई जब मार्केट में हो चुकी तब इसकी भनक हरदोई पुलिस को भी लगी हरदोई पुलिस ने जब अपने सूत्रों से तार जोड़े तो पता चला कि टडियावा इलाके में कुछ लोग फर्जी करेंसी की सप्लाई देने वाले हैं। पुलिस ने जाल बिछाकर इन चारों को गिरफ्तार कर लिया और इनके पास से ₹126700 के नकली नोट और ₹6630 के असली नोट बरामद किए इसके अलावा 500 के तकरीबन 8 नकली नोट बरामद किए हैं, एसपी आलोक प्रियदर्शी ने बताया है कि चारों ही ग्रेजुएट के छात्र हैं, लेकिन इनकी गलत हरकतों ने ने अपराधी बना दिया है फिलहाल पुलिस ने इन चारों को ही गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है ।

– हरदोई से आशीष सिंह

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।