सुकन्या योजना के नाम पर वायरल हो रहे फर्जी मैसेज से रहें सावधान

देशभर के लगभग सभी लोगों को WhatsApp के जरिए सुकन्या योजना के नाम पर एक मैसेज भेजा जा रहा है। इस मैसेज में बच्चियों को ₹10000 तक के निशुल्क चेक दिए जाने की बातें लिखी है। लिहाजा लोग धड़ाधड़ इस मैसेज को न सिर्फ शेयर कर रहे हैं बल्कि इस पर दी हुई लिंक पर क्लिक भी कर रहे हैं।
ये मैसेज वायरल हो रहा है
The Voices ने इस वायरल मैसेज की जांच की जिसमें हैरान करने वाले खुलासे हुए हैं। आईटी एक्सपर्ट मोहित साहू ने इस इस मैसेज के साथ वायरल की जा रही वेबसाइट लिंक को चेक किया जो कि फर्जी निकली। इस वेबसाइट की लिंक पर gov जैसे शब्दोंं का जानबूझकर इस्तेमाल किया गया है ताकि लोगों को लगे कि यह सरकारी वेबसाइट है।

आईटी एक्सपर्ट मोहित
लिंक को क्लिक करने पर खुलने वाले फॉर्म को फिलअप करने के बाद 10 WhatsApp ग्रुप में इस मैसेज को वायरल करने का संदेश आता है जब कि कोई भी सरकारी साईट ऐसा नहीं करती।
इस साइट के अबाउट अस और प्राइवेसी पॉलिसी में यह भी लिखा है कि यहां डाटा सेव नहीं हो रहे। जो कि Google की पॉलिसी को चकमा देने के लिए इस्तेमाल किए गए की वर्ड्स है। इस लिंक को ओपन करने पर इसमें Google ऐड्स भी दिखाई देते हैं जिससे इस साइट को चलाने वाले लोग पैसे भी कमा रहे हैं और आपकी निजी जानकारी के गलत इस्तेमाल का खतरा बना हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।