बेसिक शिक्षा में आईसीटी का प्रभावी उपयोग’ विषय पर प्राथमिक विद्यालय मटिया नगला में हुआ ऑनलाइन अतिथि व्याख्यान

*शाहजहाँपुर के डॉ. अरविंद शुक्ल ने दिये उपयोगी टिप्स, दी जानकारी अनेक शैक्षिक ऐप की

*बेसिक शिक्षा के इतिहास में पहली बार डॉ. अमित शर्मा की नवाचारी पहल से शुरू हुई श्रीदर्शन ऑनलाइन अतिथि व्याख्यान माला के अंतर्गत हुआ ऑनलाइन अतिथि व्याख्यान

*आईसीटी क्लब का प्राथमिक विद्यालय मटिया नगला में हुआ गठन

बरेली। बीएसए विनय कुमार एवं बीईओ फरीदपुर, शशांक शेखर मिश्रा के निर्देशन में विकास खंड फरीदपुर के प्राथमिक विद्यालय मटिया नगला में ‘बेसिक शिक्षा में आईसीटी का प्रभावी उपयोग’ विषय पर ऑनलाइन अतिथि व्याख्यान आयोजित किया गया जिसमें शाहजहाँपुर के डॉ. अरविंद शुक्ल ने विद्यार्थियों को बहुत उपयोगी टिप्स दिये और अनेकों शैक्षिक ऐप की जानकारी प्रदान की। अरविंद शुक्ला जी शाहजहाँपुर जिले के प्राथमिक विद्यालय विसरा विकास क्षेत्र काँट में बतौर सहायक अध्यापक तैनात हैं। शाहजहाँपुर के एसएस पीजी कॉलेज में भी आप सेवाएं दे चुके हैं और आईसीटी के क्षेत्र में विशेष उपलब्धि रखते हैं। अरविंद शुक्ला अनेकों राष्ट्रीय, अंतर्राष्ट्रीय गोष्ठियों, वेबिनार व कार्यशालाओं में की-एक्सपर्ट के रूप में व्याख्यान दे चुके हैं। बेसिक शिक्षा के इतिहास में पहली बार राज्य अध्यापक पुरस्कार, राज्य नवाचारी शिक्षक पुरस्कार तथा राज्य आईसीटी पुरस्कार से पुरस्कृत विद्यालय के प्रधान अध्यापक, डॉ. अमित शर्मा ने अपने पिता की पुण्य तिथि पर पिता की स्मृति में श्रीदर्शन ऑनलाइन अथिति व्याख्यान माला का शुभारंभ किया था। इसी श्रृंखला में यह ऑनलाइन अतिथि व्याख्यान आयोजित किया गया। डॉ. अमित ने बताया कि श्री अरविंद शुक्ला ने जी ने बहुत ही सरल, सरस एवं प्रभावशाली ढंग से अपनी बात रखी व बच्चों ने बड़ी रुचि, सहजता एवं उत्सुकता से स्मार्ट क्लास में आईसीटी के प्रभावी शैक्षिक प्रयोगों के विषय सीखा। अरविंद शुक्ला जी ने बच्चों को दीक्षा ऐप, रीड एलोंग ऐप, गूगल लेंस व गूगल गो आदि के विषय में सविस्तार बड़े रोचक ढंग से पीपीटी व वीडियो के माध्यम से जानकारी दी व बच्चों व शिक्षकों की जिज्ञासाएँ शांत की। डॉ. अमित शर्मा ने बताया कि बीएसए विनय कुमार एवं बीईओ फरीदपुर, शशांक शेखर मिश्रा के निर्देशन में हुए इस आयोजन में अरविंद शुक्ला जी के व्याख्यान से शिक्षकों व विद्यार्थियों के अलावा पूर्व विद्यार्थी भी लाभांवित हुए।
डॉ. अमित शर्मा ने विद्यालय में आईसीटी क्लब का भी गठन किया है। इस आईसीटी क्लब में सहायक अध्यापक लोचन सिंह, राहुल सिंह, शिक्षा मित्र विनलेश्वरी देवी व ग्यारह बच्चों का चयन किया गया है जिसमें तनु, अंजु, अंशु, अभिमान, परमजीत, सृजन, शौर्य प्रताप, प्रज्ञन्य, अर्विल, वंश व वैष्णवी शामिल हैं। इस आईसीटी क्लब का उद्देश्य क्लब के सदस्यों की सहायता से विद्यालय में आईसीटी फ्रेंडली वातावरण का निर्माण करना व अधिक से अधिक बच्चों को आईसीटी से जोड़ना और आईसीटी के बेहतर उपयोग कर सकने हेतु उन्हे सक्षम बनाना है जिससे आवश्यक कौशलों की पूर्ति व निपुण भारत के लक्ष्यों की प्राप्ति सहज हो सके। इस आयोजन में एसएमसी अध्यक्ष हेमेंद्र सिंह, सहायक अध्यापक लोचन सिंह, राहुल सिंह, विम्लेश्वरी देवी, प्रीति शर्मा, सोमवती, धनदेवी व रूप देवी का विशेष सहयोग रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *