जीवन में सुख शांति के लिए सत्संग व ईश्वर चर्चा आवश्यक! राम अलबेलानंद

बडागांव/वाराणसी-मानव उत्थान सेवा समिति वाराणसी के तत्वावधान में प्राइमरी स्कूल कूड़ी परिसर में दो दिवसीय सद्भावना सम्मेलन का शुभारंभ किया गया।बुधवार की रात सम्मेलन के शुभारंभ के अवसर पर संत राम अलबेलानंदजी( हरिद्वार) ने प्रवचन करते हुए कहा कि मनुष्य के जीवन में सुख शांति के लिए सत्संग व ईश्वर चर्चा आवश्यक है । सत्संग में पौराणिक कथा या जीवन लीला का वर्णन नहीं बल्कि वह जीवन की व्यवहारिकता को दर्शाता है और मनुष्य के सुख शांति का मार्ग प्रशस्त करता है ।
प्रारंभ में ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि दीपक सिंह ,प्रधान रामजीत पटेल,चन्द्र किशोर प्रजापति ने माल्यार्पण कर संत महात्माओं का स्वागत किया ।
संत गणेशानंद,साध्वी द्वेता बाई व सरस्वती बाई ने भी सद्भावना सम्मेलन में प्रवचन करते हुए कहा कि आत्मा व शरीर का संबंध शाश्वत नहीं है ।प्रकृति का नियम है इसमे अलगाव होगा संबंध टूटेगा ।ऐसे में इस हाड़ मांस के शरीर पर इतराने के बजाय सत्कर्म किया जाना चाहिए ।सत्य के रास्ते पर चलकर सत्कर्मो व सत्संग के द्वारा ही बैकुंठ का मार्ग प्रशस्त होता है ।
गुरुवार को प्रातः संत गणेशानंद जी के नेतृत्व में सद्भावना जन जागरण यात्रा भी निकाली गयी जो कूड़ी, दीनापुर,कुंभापुर,बलुआ, बौलिया,चिलबिला होते हुए कूड़ी आकर समाप्त हुई ।जन जागरण यात्रा में सैकड़ों लोग शामिल थे ।

रिपोर्ट-:मनीष मिश्रा बड़ागाँव

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *