अब राजस्थान को मिलेगा पाक जाने वाला पानी: यहां बनेगा बांध

बीकानेर/राजस्थान। जल संसाधन मंत्रालय ने उज्ज से पाक जाने वाले पानी को बांध बनाकर रोकने की योजना पर काम शुरू कर दिया है। आम दिनों में रोजाना तीन हजार क्यूसेक, जबकि मानसून में रोजाना एक लाख क्यूसेक पानी पाकिस्तान चला जाता था।
जानकारी के अनुसार केन्द्र सरकार ने उज्ज (जम्मू-कश्मीर) में बांध बनाकर पाकिस्तान जाने वाले पानी को राजस्थान को देने का निर्णय किया है। वहीं केन्द्र सरकार ने नेशनल एक्यूफायर मिशन (नैक्यू स्कीम) में बीकानेर जिले में सौ कुएं खोदने की स्वीकृति भी दी है ।
यह जानकारी केन्द्रीय जल संसाधन राज्य मंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने शनिवार को दी। केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि 1960 से जम्मू-कश्मीर की सरकार उज्ज में बांध बनाने के लिए एनओसी नहीं दे रही थी। अब इसकी अनुमति मिल जाएगी। कहा कि राज्य पानी को लेकर आपस में लड़ रहे हैं ।
पानी दूसरे देशों या समुद्र में चला जाए, लेकिन एक दूसरे राज्य को नहीं लेने देंगे। राजनीति में अजीब भावना है। जम्मू-कश्मीर की भावना है कि पानी पंजाब में और पंजाब की भावना है कि पानी राजस्थान एवं हरियाणा को नहीं मिले, चाहे पड़ोसी देश में चला जाए। यह गलत है। केन्द्र सरकार नीतिगत निर्णय करके इस खींचतान का समाधान निकालेगी। पानी को लेकर देश में पनप रही इस संस्कृति को समाप्त किया जाएगा।
लूणकरनसर में भी आएगा पानी
मंत्री ने कहा कि 1960 में इंडो-पाक समझौते में तीन नदियां पाक को और तीन भारत को मिली हैं। उन्होंने कहा कि उज्ज से गैर मानसून का तीन हजार क्यूसेक पानी पंजाब होते हुए राजस्थान के श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर, नागौर और जैसलमेर को मिलेगा। उन्होंने कहा कि नेपाल के साथ शारदा नदी पर बांध बनाने का भारत से समझौता हुआ है। यह दुनिया का सबसे बड़ा बांध होगा। इस पंचेश्वर बांध का पानी यमुना से साबरमती लिंक से हरियाणा होते हुए लूणकरनसर में प्रवेश करेगा।

-राजस्थान से दिनेश लूणिया की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *