अधिक से अधिक लगाऐं वृक्ष:जिलाधिकारी ने विभागध्यक्षाे काे दिऐ निर्देश

पीलीभीत -जिलाधिकारी डा0 अखिलेश कुमार मिश्रा की अध्यक्षता में जिला वृक्षारोपण समिति की बैठक गांधी सभागार में सम्पन्न हुई। जिलाधिकारी ने जनपद में चल रहे वन वृक्षारोपण महोत्सव के तहत निर्धारित लक्ष्य 4 लाख 9 हजार वृक्षों को लगाने के लिए जनपद के 23 विभागाध्यक्षों को निर्देशित करते हुये कहा कि 15 अगस्त को जनपद में वृहद स्तर पर वृक्षारोपण किया जाना है, सभी विभागाध्यक्ष अपने अपने निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष कार्ययोजना बनाकर तत्काल वन विभाग को उपलब्ध करा दें तथा पौधा रोपण हेतु स्थलों का चयन सुनिश्चित कर लिया जाये। जिलाधिकारी ने जिला विद्यालय निरीक्षक व जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया कि आप बड़ी कक्षा के छात्र/छात्राओं को रोल नम्बर वाइज पौधे उपलब्ध कराकर विद्यालय के प्रांगण व पास खाली पड़ी भूमि पर वृक्ष लगवाये और उनके संरक्षण के लिए बच्चों को दायित्व दें और उन्हें इस कार्य के लिए प्रेरित करें तथा साथ ही पर्यावरण संरक्षण के बारे में भी जानकारी उपलब्ध कराऐं।
जिलाधिकारी ने जिला राजपंचायत अधिकारी, सहायक निदेशक रेशम, सहायक अभियन्ता पूर्वोत्तर रेलवे, जिला उद्यान अधिकारी, अधिशासी अधिकारी नगर पालिक, सिंचाई विभाग, जिला कमाण्डेंट, स्वास्थ्य विभाग सहित 23 विभागाध्यक्ष कार्यक्रम को वृहद स्तर पर सफल बनाने हेतु निर्देशित किया तथा लक्ष्य से अधिक वृक्षारोपण कर पर्यावरण को सुरक्षित रखने के साथ साथ आने वाली पीड़ियों को स्वच्छ वातावरण उपलब्ध कराकर अपना दायित्व निभाऐं। सभी विभागाध्यक्ष वृक्षारोपण के लिए वृक्ष वन विभाग से प्राप्त कर सकते हैं तथा वन विभाग व उद्यान विभाग की पौधशाला से सम्पर्क स्थापित कर अवश्य वृक्षों की मांग कर लें।
बैठक में अपर जिलाधिकारी बृज किशोर, डीएफओ0 आदर्श कुमार, प्रभागीय निदेशक सामाजिक वनिकी संजीव कुमार, जिला विद्यालय निरीक्षक व जिला बेसिक शिक्षा, जिला कमाण्डेंट के अधिकारी सहित 23 विभागों के विभागाध्यक्ष उपस्थित रहे।

ऋतिक द्विवेदी ब्यूरो पीलीभीत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *