2 जुलाई से प्रदेश में होगी ‘अन्नपूर्णा दूध योजना’ की शुरुआत

जयपुर/राजस्थान। 2 जुलाई से राज्य के समस्त राजकीय प्राथमिक तथा उच्च प्राथमिक विद्यालयों में ‘अन्नपूर्णा दूध योजना’ की शुरुआत होगी। योजना के शुभारंभ के दिन 2 जुलाई 2018 को प्रत्येक विद्यालय में विशेष पेरन्ट टीजर मीटिंग (पीटीएम) का आयोजन किया जाएगा साथ ही 2 जुलाई 2018 से 9 जुलाई 2018 तक प्रत्येक विद्यालय में ‘अन्नपूर्णा दूध योजना सप्ताह’ का आयोजन किया जाएगा।

राज्य सरकार ने समस्त ज़िला कलेक्टरों को योजना के लागू किये जाने से पूर्व विभिन्न स्तरों पर तैयारियों एवं योजना के शुभारंभ के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश जारी किये है। स्कूली शिक्षा एवं भाषा विकास के प्रमुख शासन सचिव श्री नरेश पाल गंगवार ने बताया कि मुख्यमंत्री द्वारा वित्तीय वर्ष 2018-19 के बजट अभिभाषण में मिड डे मील योजना के अन्र्तगत समस्त राजकीय प्राथमिक विद्यालय एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों के विद्यार्थियों को सप्ताह में तीन बार दूध पोषाहार उपलब्ध करवाने की घोषणा की गई थी।

उन्होंने योजना को लागू किये जाने से पूर्व की तैयारियों के संबंध में सभी ज़िला कलेक्टरों को निर्देश दिए है कि कलेक्टर की अध्यक्षता में गठित ज़िला स्तरीय समीक्षा एवं संचालन समिति की बैठक का आयोजन कर योजना की जानकारी एवं आवश्यक दिशा- निर्देश दिये जावें। साथ ही मिड डे मील योजना के अन्र्तगत जिन जिलों में केन्द्रीयकृत रसोईघर के माध्यम से पोषाहार वितरित किया जा रहा है, संबधित एनजीओ अथवा सीएसओ प्रबंधको को डीएसएमसी की बैठक में आमंत्रित कर योजना के संबंध में दिशा निर्देश दिये जावें।

उन्होंने ब्लॉक स्तर पर उपखण्ड अधिकारी की अध्यक्षता में ब्लॉक स्तरीय समीक्षा एवं संचालन समिति की बैठक, ब्लॉक प्रारम्भिक शिक्षा अधिकारी द्वारा अपने ब्लॉक के अधीन विद्यालयों के प्रधानाचार्यों तथा प्रधानाध्यापकों की बैठक तथा पंचायत प्रारम्भिक शिक्षा अधिकारी द्वारा ग्राम पंचायत क्षेत्र में स्थित विद्यालयों के प्रधानाचार्यों अथवा प्रधानाध्यापकों की बैठक आयोजित कर योजना की जानकारी से अवगत करवाने के लिए निर्देश दिए है।

ग्राम पंचायत स्तर पर उन्होंने पंजीकृत दुग्ध सहकारी समिति अथवा अन्य स्त्रोत से संपर्क कर निर्धारित दिवसों पर आवश्यकता के अनुसार दूध की उपलब्धता को सुनिश्चित करवाने के निर्देश दिए है। श्री गंगवार ने ‘अन्नपूर्णा दूध योजना’ के शुभारंभ के संबंध में दिशा निर्देश देते हुए बताया कि जिला स्तर पर ज़िला मुख्यालय पर स्थित किसी बड़े राउमावि में कार्यक्रम आयोजित करवाते हुए प्रभारी मंत्री, स्थानीय जन प्रतिनिधि गण, प्रभारी सचिव, संभागीय आयुक्त, दानदाताओं, भामाशाहों एवं गणमान्य नागरिकों की उपस्थिति में 2 जुलाई 2018 को योजना का शुभारंभ किया जावें।

इसी प्रकार ब्लॉक स्तर पर प्रत्येक ब्लॉक मुख्यालय पर स्थित किसी बड़े राउमावि में कार्यक्रम आयोजित करवाते हुए स्थानीय विधायक, उपखंड अधिकारी, विकास अधिकारी, प्रधान, पंचायत समिति, दानदाताओं, भामाशाहों एवं गणमान्य नागरिकों की उपस्थिति में 2 जुलाई 2018 को योजना का शुभारंभ किया जावे।
– राजस्थान से दिनेश लूणिया की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *