सेवा भारती ने रेल यात्रियों को शीतल जल उपलब्ध कराने में निभाई सराहनीय भूमिका

बाड़मेर/राजस्थान- गर्मियों के मौसम में जहाँ सड़को पर डामर ही आग उगल रहा है इस दौरान ही मानव जीवन की सेवा में कोई भी सगठन, सस्था और व्यक्तियों का समूह मिलकर कोई भी नेक कार्य करते हैं तो उनके इस जीवन में सभी संकट जरूर मिटते है ऐसे हमारे शास्त्र में भी लिखा गया है और पिछले दो महीने से रेलवे स्टेशन पर सेवा भारती समिति बाड़मेर द्वारा रेलवे स्टेशन पर रेलवे अधिकारियों के सहयोग से शीतल जल व्यवस्था की जा रही बड़ा सराहनीय कार्य है ‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌।

सेवानिवृत्त इन्जीनियर बी एल शर्मा ने बताया कि हमारे शास्त्रों में ग्रीष्म ऋतु में पानी पिलाने की व्यवस्था करना एक पुनीत और धार्मिक कार्य मानते हैं, आजकल गर्मी बढ़ने के साथ-साथ सभी मूक प्राणियों की पानी की आवश्यकता भी बढ़ने लगती है। प्रायः देखा जाता है कि इस मौसम में लोग जगह-जगह पर प्यास बुझाने के लिए प्याऊऔ की व्यवस्थाएं करते हैं।

रेल्वे स्टेशन पर मिले प्रेम सिंह चौधरी ने कहा कि ग्रीष्मकालीन मौसम के दौरान पड़ रही भीषण गर्मी के मद्देनजर पानी की अधिक आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए जोधपुर मण्डल रेल प्रशासन द्वारा यात्रियों को स्वच्छ व शीतल पेयजल उपलब्ध कराने के लिए पर्याप्त मात्रा में वाटर कूलर व वाटर नल की सुविधाएं उपलब्ध कराई गई है। यात्रा के दौरान स्टेशन में यात्रियों को पानी के लिए परेशान न होना पड़े इसका विशेष ध्यान रखा जा रहा है। इसके अलावा समाज सेवी संगठनों द्वारा भी यात्रियों की प्यास बुझाने में अपना सक्रिय योगदान दे रहे हैं। सेवा भारती संस्थाओं द्वारा स्टेशन पर यात्रियों को शीतल जल उपलब्ध कराकर पेयजल की अतिरिक्त आवश्यकता की पूर्ति की जा रही है, जो बहुत शानदार कार्य है।

आजकल देश में सबसे ज्यादा पचास डिग्री सेल्सियस तापमान में बाड़मेर जिले का नाम सुर्खियों में है और रेल्वे स्टेशन पर यात्रियों की टिकट चैकिंग कर रहे दिनेश कुमार ने भी रेलयात्रियों को रास्ते में पीने के लिए शीतल जल की बोतलें भरकर साथ रखने की बात कही। जोधपुर रेल्वे अधिकारियों द्वारा रेल्वे स्टेशनों पर शीतल जल की व्यवस्था की गई है और साथ ही हमारे यहाँ पर सेवा भारती समिति बाड़मेर द्वारा रेल्वे स्टेशन पर शीतल जल व्यवस्था रजनीकांत व्यास के नेतृत्व में सेवाभावी रजनीकांत व्यास, दिलीप लोहिया, पुखराज बोकड़ीया, भरत दवे, विनोद दवे, नारायण जागिड़, सुखदेव सोनी, किशोर भार्गव, अमन दवे, देवराज सारण रमेश वोट, विशाल जैन, तन सिंह, ओमप्रकाश सोनी, चम्पा लाल सोनी, शकर लाल मोदी, राजा राम सर्राफ, शुशील सिघल सहित दर्जनों सेवाभावी रेलगाड़ियों के यात्रियों को शीतल जल पिलाने के लिए पिछले दो महीने सेवाएं दे रहें हैं।

– राजस्थान से राजूचारण

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *