रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव का वायदा:जल्द मिल सकती है वंदे भारत मेट्रो और वंदे स्लीपर की सुविधाएं

राजस्थान/बाड़मेर- रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि राजस्थान को रिकॉर्ड बजट आवंटित किया गया है और राजस्थान को वंदे भारत मेट्रो और वंदे स्लीपर रेलगाड़ियां जल्द मिल सकती है।

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने रेल भवन में कहा केंद्र के बजट में से राजस्थान को रेलवे के लिए दस हजार करोड़ रुपए मिले है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि राजस्थान को रिकॉर्ड बजट आवंटित किया गया है। देश में अमृत भारत ट्रेन का दायरा फैलेगा। पचास अमृत भारत ट्रेन स्वीकृत हो गई हैं। यह ट्रेन पूरी तरह नॉन एसी होगी। इसमें ग्यारह कोच जनरल और ग्यारह कोच स्लीपर के होंगे। हर सात से दस दिन में एक वंदेभारत ट्रेन आ रही है। वंदेभारत का स्लीपर वर्जन और वंदेभारत मेट्रो की टेस्टिंग प्रक्रिया चल रही है। इसकी सुविधा भी राजस्थान को जल्द मिल सकती है। वहीं इस बजट में अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत पिच्यासी स्टेशनों को डेवलप किया जाएगा।

राजस्थान में अभी तीन वंदे भारत ट्रेन चलाई जा रही है। इसमें अजमेर -चंडीगढ़,जयपुर-उदयपुर और जोधपुर-साबरमती शामिल है। अभी वंदे भारत ट्रेन की स्पीड 130 किमी प्रति घंटा है। जैसे-जैसे ट्रैक सही होंगे ट्रेन की स्पीड को 160 किमी प्रति घंटा भी की जाएगी। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि अभी राजस्थान में 51 हजार 814 करोड़ रुपए के 32 प्रोजेक्ट पर काम चल रहा है। इसमें 4 हजार 191 किमी लंबी रेल लाइन भी शामिल है। इसके अलावा पिच्यासी रेल्वे स्टेशनों को अमृत स्टेशन के रूप में रिडवलप कर रहे हैं। वर्ष 2014 से अब तक 1475 फ्लाईओवर और अंडरपास बनाए जा चुके हैं।

बजट सत्र पर बाड़मेर जैसलमेर को क्या मिला है,चर्चा
बाड़मेर रेल्वे स्टेशन के बाहर जर्नलिस्ट काउंसिल आफ इण्डिया की राष्ट्रीय कार्यकारिणी में सलाहकार समिति के सदस्य और वरिष्ठ पत्रकार राजू चारण से बजट सत्र पर बाड़मेर जैसलमेर को क्या मिला है और क्या मिलेगा,चर्चा के दौरान भाजपा प्रवक्ता रमेश सिहं इन्दा ने कहा कि सरहदी इलाकों मुनाबाव बाड़मेर और सोनू जैसलमेर को बजट सत्र के दौरान लम्बी दूरी की इलेक्ट्रिक इन्जन से चलने वाली रेलगाड़ियों को शुरू करने की बहुत ज्यादा उम्मीद थी लेकिन रेलमंत्री वैष्णव राजस्थान के साथ कभी भेदभाव नही करेंगे हमारे को पूरा भरोसा है। लगभग एक दर्जन से ज्यादा लम्बी दूरी की रेलगाड़ियों जैसे उत्तर से दक्षिण और पूर्व से पश्चिम की और प्रवासी मारवाड़ियो, फौजी भाइयों, मजदूरी करने वाले लाखों लोगों के लिए रेलगाड़ियों की बाड़मेर जैसलमेर के लोगों को सौगात देगें इसमें कोई दौराय नहीं है। बाड़मेर जैसलमेर और बालोतरा में रेल्वे स्टेशनों पर बदलाव आपको भी दिखाई दे रहा है और लम्बी दूरी की रेलगाड़ियों से रेल्वे स्टेशनों पर पटरियां कम पड़ जाएगी लेकिन रेलगाड़ियों की कोई कमी नहीं होगी चाहे जोधपुर से सालासर, मन्नारगुड्डी, पुरी गगा सागर आएगी या फिर अहमदाबाद, मुम्बई, राजकोट, चेन्नई, कन्याकुमारी और कटरा माता वैष्णो देवी से।

– राजस्थान से राजूचारण

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *