युवा आईएएस निशान्त जैन ने बाड़मेर कलक्टर का पदभार संभाला

बाड़मेर/राजस्थान- भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी निशान्त जैन ने सोमवार को बाड़मेर जिला कलक्टर का पदभार संभाला। आईएएस जैन युवाओं के प्रेरणास्त्रोत माने जाते है। उनके कलक्टर का पदभार संभालने से बाड़मेर के विकास की उम्मीदों को पंख लगे है।

मूलतः मेरठ के रहने वाले निशान्त जैन ने दूसरे प्रयास में संघ लोक सेवा आयोग की ओर से आयोजित परीक्षा 2014 में टॉप किया था। उनकी हिंदी माध्यम के परीक्षार्थियों में प्रथम एवं सम्पूर्ण भारत में उनकी 13 वीं रैंक रही थी। नवाचारों एवं भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारियों में अपनी कार्यशैली की वजह से अलग पहचान रखने वाले निशान्त जैन लेखक एवं युवाओं के प्रेरणा स्त्रोत है। उन्होंने यूपीएससी में चयनित होने के बाद युवा प्रतिभाओं को सिविल सेवा के प्रति प्रेरित करने के लिहाज से मुझे बनना है यूपीएससी टॉपर पुस्तक प्रकाशित की थी, जो काफी चर्चित रही। इसके उपरांत रुक जाना नहीं पुस्तक भी काफी सराही गई।

आईएएस जैन इससे पहले जालोर कलक्टर, पर्यटन विभाग के निदेशक, माउंट आबू उपखंड अधिकारी समेत कई महत्वपूर्ण पदों पर सेवाएं दे चुके हैं। निशांत जैन ने स्नातक करने के बाद पोस्ट ऑफिस में लिपिक की नौकरी प्राप्त की। लेकिन सिविल सेवा की तैयारी में अड़चन आने के कारण उन्होंने नौकरी छोड़ दी। प्रथम प्रयास में जैन का यूपीएससी में चयन नहीं हो पाया था। हिन्दी साहित्य के विद्यार्थी होने के कारण उन्होंने संसद में भाषा अनुवादक की नौकरी जॉइन कर ली। इस दौरान तैयारी करते हुए दूसरे प्रयास में उनका हिंदी साहित्य विषय के जरिए हिंदी माध्यम में प्रथम एवं समस्त भारत में तेहरवीं रैंक के साथ यूपीएससी चयन हुआ।

– राजस्थान से राजूचारण

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *