मन्दालघाटी में ट्यूबवेल अपलिफ्टिंग योजनाओं से सिंचाई के प्रयासों से होगी खेती कारगर – बिनीता ध्यानी

उत्तराखंड/ देहरादून- प्रखण्ड रिखणीखाल की क्षेत्र पंचायत सदस्य कर्तिया बिनीता ध्यानी द्वारा तीन वर्ष पूर्व लघु डाल खण्ड मुख्यालय श्रीनगर के अधिशासी अभियंता तथा शासन प्रशासन को प्रेषित प्रस्तावों से मन्दालघाटी व कतेड़ागाड़ के समीपवर्ती खेती युक्त भूभागों में अपलिफ्टिंग योजनाओं के निर्माण कार्य से खेती को बढ़ावा देने हेतु प्रस्तुत किये। जिसपर शासकीय स्तर से कार्रवाई के क्रम में स्थलीय सत्यापन, सर्वेक्षण किया गया है। जिसमें मन्दालघाटी के निकटतम काण्डा नाला के 35 हेक्टेयर भूभाग तथा कतेड़ागाड़ से कोटड़ी हेतु सूचीबद्ध किये गये हैं। यद्यपि कोटड़सैंण में ट्यूबवेल विभाग द्वारा स्थापित किया गया लेकिन वह सफल नहीं हुआ।
गौरतलब है कि ग्राम पंचायत काण्डा के अधिकांश भागों में खेती मुख्य व्यवसाय है और जिसकी मांग ग्रामीणों ने पंचायत चुनाव के समय की थीं। जिसपर कार्रवाई करते हुये क्षेत्र पंचायत सदस्य कर्तिया बिनीता ध्यानी द्वारा उक्त स्थल का अबतक दो बार सर्वेक्षण करवाया शासन द्वारा प्रस्ताव/अनुमानित प्रोपोजल निर्धारित मानदंडों में कमी होने पर पुनः विभाग को संशोधित कर भेजने को निर्देश दिया गया है। नवीन अनुमापन/ प्रोपोजल में लगभग एक करोड़ रुपये की लागत अंकित की गई है। जो कि कोटड़ी तथा काण्डा नाला के लिए एक एक करोड़ रुपए तक व्यय होगा। बिनीता ध्यानी ने कहा कि स्वयं उनकी उपस्थिति में सर्वेक्षण दल के प्रभारी सहायक अभियंता प्रिया सैनी के साथ सहायक अभियंता अनिल यादव ,सींच पर्यवेक्षक ओम बिष्ट व राजस्व विभाग के मोहम्मद रिजवान खान कर्मचारी उपस्थित रहे।
इन दोनों ही योजनाओं में स्टोर टैंक से वाटर अपलिफ्ट कर गांव के ऊपरी हिस्से में बने टैंक से पाइपलाइन द्वारा सिंचाई होगी। डिवीजन से फाइल तुरन्त प्रस्तुत कर शीघ्र कार्रवाई हेतु शासन को भेजी जा रही है।
बिनीता ध्यानी ने कहा कि माननीय विधायक लैंसडौन महन्त दिलीप सिंह रावत से भी इस बावत बराबर शासकीय स्तर पर शीघ्रता लाने की अपील की है।और इसी क्रम में ढिकोलिया में भी यह योजना प्रस्तावित की जायेगी। अधिशासी अभियंता प्रदीप कुमार का कहना है कि प्रोपोजल पर परीक्षणोपरान्त शीघ्र कार्रवाई हेतु प्रस्तुत किया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *