“पुलिस की पाठशाला” में पुलिस अधीक्षक द्वारा बच्चों को दी गई विभिन्न जानकारियां

मुजफ्फरनगर- पुलिस अधीक्षक नगर मुजफ्फरनगर द्वारा एस.एफ.डी.ए.वी. पब्लिक स्कूल में विद्यार्थियों के साथ  “पुलिस की पाठशाला” आयोजित की गई

जनपद मुजफ्फरनगर में अमर उजाला फाउन्डेशन के सहयोग से मुजफ्फरनगर पुलिस द्वारा विद्यार्थियों को जागरूक करने के उद्देश्य से विभिन्न स्कूलों में “पुलिस की पाठशाला” आयोजित की जा रही है। इसी क्रम में आज पुलिस अधीक्षक नगर श्री सत्यनारायण प्रजापत द्वारा सर्कुलर रोड स्थित एस.एफ.डी.ए.वी. पब्लिक स्कूल में “पुलिस की पाठशाला” आयोजित की गयी। कार्यक्रम के दौरान महोदय द्वारा विद्यार्थियों को पुलिस की कार्यशैली, अपराधों की रोकथाम में पुलिस की भूमिका सहित अन्य जानकारी देते हुए बच्चों को प्राथमिकी रिपोर्ट दर्ज कराना, शिकायत लिखवाना, आनलाइन रिपोर्ट, डायल -112, यातायात नियमों आदि की जानकारियां दी गयी । कार्यक्रम के दौरान विद्यालय के प्रधानाचार्य एवं अध्यापकगण सहित पुलिस के अन्य अधिकारी/कर्मचारीगण उपस्थित रहे।
“पुलिस की पाठशाला” कार्यक्रम के दौरान बच्चों को सुरक्षा का पाठ पढ़ाया गया और उनके अंदर के डर को निकालने की कोशिश की गयी तथा बच्चों की सुरक्षा के लिए पॉक्सो एक्ट के महत्व के बारे में जानकारी दी। गुड और बैड टच के बारे में बताते हुए कहा कि हमें कोई कैसे छू रहा है, इसे हम महसूस कर सकते हैं। अगर लगता है कि कोई गलत तरीके से छू रहा है तो तुरंत विरोध करें। घर के सदस्यों को बताएं, पुलिस से संपर्क करें। अगर विरोध नहीं किया तो बड़ा अपराध हो सकता है। महोदय द्वारा विद्यार्थियों को बताया गया कि पुलिस आपकी मित्र है, पुलिस से आपको डरने की जरूरत नहीं है। आप निर्भिक होकर अपनी शिकायत पुलिस थाना आकर कर सकते है या आपातकालीन 112 नम्बर डायल कर अपनी शिकायत बता सकते है। कभी भी कोई परेशानी होने पर बिना संकोच के पुलिस को सूचित करें, पुलिस 24 घंटे मदद करने के लिए तैयार है। साथ ही बच्चे अपनी जेब में विद्यालय का पहचान कार्ड, अभिभावक का मोबाइल नंबर, ब्लड ग्रुप की जानकारी अवश्य रखें ताकि आपात स्थिति में तत्काल सहायता की जा सके। इसके अलावा पुलिस अधीक्षक नगर महोदय द्वारा बच्चों को यातायात नियमों की जानकारी देते हुए उनका पालन करने व अपने परिजन व आस-पास के लोगों को भी यातायात नियमों का पालन कराने के लिए प्रेरित किया गया। अंत में सभी स्कूली बच्चों को विभिन्न हेल्पलाईन नम्बर जैसे महिला हेल्प लाईन 1090, चाइल्ड हेल्प लाईन 1098 आदि के साथ- साथ साइबर फ्रॉड से बचने, किसी भी अंजान लिंक पर क्लिक न करने व सोशल मीडिया का सही व सुरक्षित इस्तेमाल करने हेतु विभिन्न जानकारियों से अवगत कराया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *