नौकरी के नाम पर लोगों से लाखों रुपए ठगी करने वाली कंपनी में छापा

झांसी। थाना नवाबाद अंतर्गत नौकरी के नाम पर लोगों से लाखों रुपए हड़पने वाली समाजसेवी संस्था के ऑफिस में पुलिस ने छापा मारकर दो लड़कियों को हिरासत में ले लिया।

नवाबाद थाना क्षेत्र में इलाईट चौराहे के नजदीक शिवम कलर लैब के बगल में एक होटल में एक कम्पनी खुली है। उक्त कम्पनी बेरोजगारों से सुविधा शुल्क लेकर रोजगार दिलाने का दावा करती है। कम्पनी के शिकार कुछ पीड़ितों ने थाने की पुलिस से करते हुए बताया कि उनसे 18-18 हजार रुपए लेकर अच्छा वेतन मिलने वाली नौकरी देने का भरोसा दिया गया है। लेकिन उन्हें आशंका है कि उक्त कम्पनी बेराजगारी का लाभ उठाकर बेरोजगरों से रुपए ऐंठ रही है। शिकायत को गम्भीरता से लेते हुए पुलिस ने अचानक बनाये गये स्थान पर छापा मारा। जहां से पुलिस ने दस्तावेज जब्त कर एक लड़की समेत एक महिला को हिरासत में लेकर थाने ले आयी। काफी देर की पूछताछ के बाद नवाबाद पुलिस ने अपनी संस्था के सभी कागज दिखाने और पैसे के लेनदेन का हिसाब लेन को कहकर दोनों को थाने से जाने दिया। जब इस मामले में पकड़ी गई लड़कियों से जानकारी करने की कोशिश की तो उन्होंने कुछ भी कहने से इनकार कर दिया और थाने से बाहर चली गयी।

संस्था के एक कर्मचारी ने बताया कि नौकरी करने वाले को पहले 32 हज़ार रुपये जमा करने पड़ते है। उसके बात 3 महीने बाद वो पैसे लौटा दिया जाता है। कर्मचारी ने बताया कि इस संस्था में हज़ारों लोग काम कर रहे है। लोगों को हर महीने सैलरी भी 30 हज़ार से ज्यादा दी जाती है। इन सबके बीच एक बड़ा सवाल यह है कि आखिर समाजसेवा के नाम पर इस संस्था के पास कर्मचारियों को देने के लिए हर महीने करोड़ो रूपये कहाँ से आते है। इस संस्था का संचालन एक होटल से किया जाता है। जिसमे भी महीने का मोटा खर्च आता है। इस आफिस की सुरक्षा के लिए हर समय गार्ड तक तैनात रहते है। बताया जाता है कि आफिस के अंदर काम करने वाली ज्यादातर लड़कियां है। फिलहाल मामला पुलिस के पाले में है। अब यह जांच से ही साबित होगा कि समाजसेवा के नाम पर पैसे लेकर नौकरी देने वाली संस्था कितने सही है या कितनी गलत

रिपोर्ट: उदय नारायण कुशवाहा (झांसी)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *