थियेटर फेस्ट के द्वितीय दिन हुआ नाटक सारी रात का मंचन

बरेली। रंगालय एकेडमी ऑफ आर्ट एंड कल्चरल सोसाइटी द्वारा आयोजित थियेटर फेस्ट के दूसरे दिन आज नाटक सारी रात का मंचन हुआ।

नाटक सारी रात दो नव विवाहित प्रेमीयुगल की कहानी है जो बरसात की रात में घूमने निकलते हैं। वे बरसात से बचने के लिए एक घर में आश्रय ले लेते हैं। उस घर में उनकी मुलाकात एक वृद्ध पुरुष से होती है, जो उस घर का मालिक है। पति और पत्नी के बीच तनाव है जो छिपा हुआ रहता है। पति एक सामान्य व्यक्ति है जिसे भावनाओं की सूक्ष्मता की जटिलता आसानी से समझ नहीं आती, वहीं स्त्री अति कल्पनाशील है वह प्रेम को सामान्य स्थिति से हटकर देखती है। अपनी सोच में वह रंजन नामक व्यक्ति की कल्पना कर लेती है, और रंजन को पाना चाहती है। रंजन को पाने के लिए वह अपना सब कुछ लुटाने को तैयार है अपना पति, अपनी दुनिया, अपनी शांति बस उसे, उसके आनंद का एक पल अवश्य चाहिए। स्त्री को रंजन उसे बूढ़े व्यक्ति में दिख जाता है। जैसे-जैसे रात बीतती है वृद्ध दोनों की मनो स्थिति को पहचान जाता है। यह नाटक तीनों चरित्रों के आपसी वार्तालाप के रूप में रहस्य मय स्वरूप में दर्शकों के सामने आता है।

नाटक के मुख्य पात्रों में सत्यम तिवारी, मोनिका सिंह, गौरव शर्मा ने अभिनय किया। प्रकाश संचालन सौरभ तिवारी, संगीत संचालन शिवम प्रताप सिंह, सह–निर्देशन ऋषभ उपाध्याय, प्रस्तुति नियंत्रक आयुष केशरवानी, मंच निर्माण सत्यम सिंह सौरभ तिवारी का रहा।

कार्यक्रम का शुभारम्भ डॉ. विनोद पागरानी, डॉ. के.पी.गंगवार ने किया। कार्यक्रम का संयोजन शैलेन्द्र कुमार आज़ाद का रहा। थिएटर फेस्ट में शालिनी गुप्ता, शुभी, अजय सुमन, सुशील, मोहित, सचिन श्याम भारतीय का विशेष सहयोग रहा।

कल तृतीय दिन गीता आर्ट्स जमशेदपुर का नाटक “कसक” का मंचन होगा।

– बरेली से सचिन श्याम भारतीय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *