घटतौली करने वालों के विरूद्ध होगी कडी कार्यवाही:गरीब को उसके हक के अनाज का मिले एक-एक दाना

संबंधित अधिकारी निरंतर पर्यवेक्षण एवं निरीक्षण के साथ ही यथाशीघ्र शिकायतों का निस्तारण गुणवत्तापूर्ण करें

सहारनपुर- उत्तर प्रदेश सरकार के राज्यमंत्री खाद्य एवं रसद तथा नागरिक आपूर्ति उत्तर प्रदेश सतीश चन्द्र शर्मा की अध्यक्षता में अपरान्ह 12ः30 बजे सर्किट हाउस सभागार में मण्डल स्तरीय अधिकारियों के साथ विभागीय समीक्षा बैठक आहूत की गयी। बैठक में उज्ज्वला गैस कनेक्शन, राशन वितरण, धान क्रय केन्द्र, स्वयं सहायता समूहों को दुकानों का आवंटन एवं वितरण प्रणाली के अन्तर्गत गाडियों में लगे जीपीएस सिस्टम के बारे में बिन्दुवार समीक्षा की गयी।
सतीश चन्द्र शर्मा ने विभागीय अधिकारियों से जनपदवार राशन कार्डों के बारे में जानकारी लेते हुए कहा कि पात्र को राशन कार्ड देना सुनिश्चित करें एवं इस बात को भी ध्यान रखा जाए कि घटतौली न हो। एक निश्चित कार्ययोजना बनाकर दुकानों का आकस्मिक निरीक्षण प्रतिदिन किया जाए। इसके साथ ही साथ आने वाली ऑनलाईन शिकायतों को यथाशीघ्र निस्तारित किया जाए। पूरी व्यवस्था में सुधार के लिए निरंतर पर्यवेक्षण एवं निरीक्षण संबंधित अधिकारीगण अवश्य करें। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। राशन कार्ड के बारे में उन्होने कहा कि एक सघन अभियान चलाकर एवं जांच करते हुए अपात्र लोगों के राशन कार्ड निरस्त किया जाना चाहिए एवं वांछित को इसका लाभ मिल सके इस बात का ध्यान रखें।
इस अवसर पर उन्होने उपाध्यक्ष सहारनपुर विकास प्राधिकरण से गाडियों में लगे जीपीएस की जानकारी ली। इस पर उन्होने अवगत कराया कि सभी गाडियों में जीपीएस लगा दिया गया है एवं इसकी देखरेख के लिए लिए टीम गठित कर दी गयी है जो इसकी पारदर्शिता सुनिश्चित करेगी। वितरण के संबंध में उन्होने कहा कि सिंगल स्टेज की व्यवस्था लागू कर दी गयी है। उन्होने निर्देश दिए कि प्रेषण का कार्य अच्छी तरह से चल सके यह सभी अधिकारी सुनिश्चित करें। समयबद्ध तरीके से उठान एवं वितरण का कार्य किया जाना चाहिए एवं नये राशन कार्ड बनाए जाने के संबंध में जनप्रतिनिधियों से भी सुझाव लें। उन्होने उपस्थित सभी जनप्रतिनिधियों से भी जनपद में आ रही जनसमस्याओं एवं सुझावों के बारे में जानकारी ली।
उन्होने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री जी एवं माननीय मुख्यमंत्री जी के दिशा-निर्देशन में कोरोना काल में इस विभाग ने एक महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन किया है तथा वितरण के कार्यों में पारदर्शिता लाने एवं किसी भी प्रकार के भ्रष्टाचार को रोकने में मदद मिली है। उन्होने अधिकारियों को निर्देश दिए कि एक टीम भावना के साथ कार्य करें तथा अंतिम पंक्ति में खडे गरीब व्यक्ति को योजना का लाभ दिलाया जाना सुनिश्चित करें।
इस अवसर पर उन्होने 10 लाभार्थियों को राशन किट एवं 10 लाभार्थियों को उज्ज्वला गैस कनेक्शन दिया। उन्होने उपस्थित लाभार्थियों से संवाद किया और कहा कि आप लोगों को राशन से संबंधित किसी प्रकार की कोई समस्या तो नहीं आ रही या आपको राशन कम तो नहीं मिल रहा है ? इस पर सभी लाभार्थियों द्वारा संतुष्टि प्रकट करते हुए बताया गया कि हम लोगों को किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं है ,और हमें पूरा राशन मिल रहा है।
बैठक में माननीय विधायक शहर राजीव गुम्बर, विधायक रामपुर मनिहारान देवेन्द्र निम, संभागीय खाद्य नियंत्रक आशीष कुमार, जिलाध्यक्ष भाजपा महेन्द्र सैनी, नगर अध्यक्ष भाजपा राकेश जैन, उपायुक्त खाद्य आर0एन0यादव सहित जिला पूर्ति अधिकारी सहारनपुर मनीष कुमार सिंह एवं जिला खाद्य विपणन अधिकारी संजीव कुमार राय उपस्थित रहे।

– सहारनपुर से सुनील चौधरी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *