केन्द्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल पहुंची मृतक छात्रा के घर :स्कूल का वार्डन निलंबित

मीरजापुर- जमालपुर के बहुआर में स्थित कस्तूरबा गाँधी आवासीय बालिका विद्यालय में शनिवार को फूड प्वाइजनिंग से एक छात्रा के मौत और ग्यारह छात्राओं की तबियत बिगड़ने के मामले में रविवार को प्रशासन ने स्कूल की वार्डन को निलंबित कर दिया। इतना ही नहीं एडीएम के नेतृत्व में जांच टीम बनाई दी गई है। मामला उस समय और भी बड़ा हो गया। जब केन्द्रीय स्वास्थ्य राज्यमंत्री ने गांव में पहुंचकर बच्चों का हाल जानने के बाद आवश्यक कार्रवाई का निर्देश दिया। शनिवार की दोपहर खाना खाने के बाद स्कूल की 12 लड़कियों की तबियत अचानक बिगड़ गई थी। इलाज के लिए इन्हे अस्पताल में दाखिल तो कराया गया। लेकिन एक छात्रा की मौत हो गई थी। देर रात तक मामले को लेकर छात्राओं के परि़जनों का हंगमा चलता रहा।
रविवार को जिलाधिकारी अनुराग पटेल ने मामले में कार्रवाई करते हुए विद्यालय की वार्डन मधुमती देवी को निलंबित कर दिया। किन परिस्थितयो में लड़कियां बीमार हुई इसको लेकर अब भी विवाद है। विद्यालय में कक्षा 8 में पढ़ने वाली छात्रा सपना का कहना है कि जैसे ही दोपहर में पूड़ी सब्जी खाया एक -एक कर छात्रायें बीमार पड़ने लगी। छात्राओं का कहना है उनसे विद्यालय के टॉयलेट धुलवाये जाते हैं। इसके लिए लड़कियों कि ड्यूटी लगती थी। रोज खुद ही टॉयलेट साफ करने के बाद ही अपने क्लास में जाती थी। हालांकि बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रवीण तिवारी ने आरोपों से इंकार किया है। उन्होंने उनका कहना था कि पूरे स्कूल कि 90 छात्राओं ने खानां खाया था। मगर किसी को भी उल्टी या दस्त जैसे लक्षण नही नजर आए है।
जिन लड़कियों को अस्पताल में भर्ती किया गया था। उन्हें भी मामूली दर्द के कारण ले जाया गया था। जिन्हें बाद में दवा देकर छोड़ दिया गया। फिलहाल जिला प्रसाशन मृतक लड़की नैना कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट मिलने पर स्थित स्पष्ट होने कि बात कर रहा है। वहीं रविवार दोपहर बाद केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय पहुंचकर बीमार छात्राओं की तबियत के बारे मे जानकारी लिया। मृतक छात्रा के परिजनों को ढांढस बंधाया और हर संभव मदद का भरोसा दिलाया। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि जांच रिपोर्ट एवं पीएम रिपोर्ट आने का इंतजार है ,जांच में दोषी पाए जाने वालों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी।

मीरजापुर से बृजेन्द्र दुबे की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *